Browse By

भगवान बद्रीविशाल की पूजा कर योगी ने की लोकमंगल की कामना

सीएम योगी ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पर्यटक आवास गृह की आधारशिला भी रखी

40 कमरों की क्षमता वाले आवास गृह से श्रद्धालुओं को होगी बड़ी सुविधा

हरिद्वार कुंभ से पहले हरिद्वार में श्रद्धालुओं के लिए उपलब्ध होगा ‘भागीरथी अतिथि गृह

लखनऊ। धर्मनगरी अयोध्या में ‘दिव्य दीपोत्सव’ का विश्व कीर्तिमान रचने के बाद देवभूमि उत्तराखंड पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को भगवान बद्रीविशाल के दर्शन कर लोकमंगल की कामना की। इस विशेष अवसर पर मुख्यमंत्री योगी ने बद्रीनाथ धाम आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पर्यटक आवास गृह का शिलान्यास भी किया। उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग की ओर से उत्तराखंड के चमोली जिले अंतर्गत तहसील जोशीमठ में स्थित श्री बद्रीनाथ धाम में एक एकड़ भूमि पर प्रस्तावित यह पर्यटक आवास गृह 40 कमरों का होगा। करीब 11 करोड़ की लागत वाले इस पर्यटक आवास गृह में रेस्टोरेंट, कॉन्फ्रेंस हाल, डॉरमेट्री और पार्किंग की सुविधा होगी। इस भवन का निर्माण गढ़वाल शैली के आर्किटेक्चर और ग्रीन बिल्डिंग के रूप में कराया जा रहा है। भगवान बद्रीनाथ के दर्शन-पूजन के सीएम योगी ने कहा कि पवित्र धाम भारत की सनातन आस्था का केंद्र है। देश-विदेश से लाखों भक्त यहां आते हैं, उनकी सुविधा के लिए यूपी सरकार पर्यटक आवास गृह का निर्माण करवा रही है। सीएम योगी ने कहा कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के सहयोग से यूपी और उत्तराखंड के बीच वर्षों से लंबित अनेक विवादों का सुखद समाधान हो गया है। यूपी सरकार हरिद्वार कुंभ से पहले हरिद्वार में निर्माणाधीन ‘भागीरथी अतिथि गृह’ श्रद्धालुओं को अर्पित कर देगी। मुख्यमंत्री योगी ने उत्तराखंड में पर्यटन और श्रद्घा को सम्मान देने के लिए और पर्यटन की संभावनों को विकसित करने के लिए उत्तराखंड सरकार के प्रयासों की सराहना भी की।इस विशेष अवसर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, उत्तर प्रदेश के भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और धर्मार्थ कार्य विभाग के मंत्री नीलकंठ तिवारी की भी उपस्थिति रही।

योगीराज सुन्दरनाथ जी की गुफा का हो जीर्णोद्धार:

बद्रीनाथ धाम में आवास गृह के शिलान्यास कार्यक्रम में सीएम योगी ने नाथ पंथ के सिद्ध योगी सुन्दरनाथ जी की तपोस्थली गुफा के जीर्णोद्धार के लिए उत्तराखंड सरकार से अपील की। उन्होंने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड अनेक सिद्ध संतों की तपोभूमि रही है। योगीराज सुन्दरनाथ जी ऐसे ही सिद्ध योगी रहे हैं। बद्रीनाथ जी के मन्दिर में जगद्गुरु शंकराचार्य जी की प्रतिमा के बगल उनका बड़ा सा चित्र भी लगा है। समीप ही उनकी साधना स्थली गुफा भी है, उत्तराखंड सरकार को इसका जीर्णोद्धार कराना चाहिए।
लंबे अंतराल के बाद उत्तराखंड यात्रा पर गए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को केदारनाथ धाम में दर्शन-पूजन किया था, साथ ही, उत्तराखंड राज्य के अपने समकक्ष त्रिवेंद्र सिंह रावत के साथ उन्होंने केदारनाथ धाम पुनर्निर्माण कार्यों का अवलोकन भी किया था।

One thought on “भगवान बद्रीविशाल की पूजा कर योगी ने की लोकमंगल की कामना”

  1. Morgan Million says:

    that curtails the “sour grapes” type comments.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *