Best Medical College in 2023 : महज ₹8000 में हो जाएगा MBBS की पढ़ाई, देखें- कॉलेजों की लिस्‍ट…..

[ad_1]

Best Medical College : यदि आप भी अपने बच्चों को डॉक्टर बनना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल कई बार लोग मेडिकल कॉलेज की फीस देखकर बच्चों को यहां एडमिशन करवाने में असमर्थ साबित होते हैं। लेकिन नीट परीक्षा क्लियर कर अच्छी रैंक लाने पर आपके बच्चों को कम फीस में अच्छे कॉलेज मिल जाएंगे।

आज हम आपको देश में चल रहे कई ऐसे सरकारी मेडिकल कॉलेज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी फीस काफी कम है लेकिन इसके लिए नीट एग्जाम में अच्छी रैंक लाने होते हैं। तो आइए इन कॉलेजेस के बारे में विस्तार से जानते हैं।

AIIMS Delhi

सरकारी मेडिकल कॉलेज में सबसे ऊपर एम्स को रखा जाता है। AIIMS से एमबीबीएस करने पर इसकी फीस अलग-अलग है वही एम्स दिल्ली की बात करें तो एमबीबीएस के लिए 1 साल की फीस मात्र 1,628 रुपए है। पूरे कोर्स की फीस 8 हजार 140 रूपये है।

R.G Kar Medical College and Hospital, Kolkata

इस मेडिकल कॉलेज को एशिया का सबसे पुराना मेडिकल कॉलेज कहा जाता है। इसकी स्थापना 1886 में हुई थी। वहीं इस मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस के लिए फीस की बात करें तो पूरे कोर्स में यानी 5 साल में 66,520 रूपये फीस के तौर पर देने होते हैं।

Bangalore Medical College and Research Institute, Bangalore

यह देश में एक प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेज माना जाता है। इसमें देश भर के यानी नीट में अच्छी रैंक लाने वाले स्टूडेंट्स एडमिशन लेते हैं। इस कॉलेज से एमबीबीएस करने पर भी फीस काफी कम है यहां पढ़ने वाले विद्यार्थियों को 5 साल में 72,670 रुपए देने होते हैं।

Vardhman Mahaveer Medical College

दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल से जुड़े वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज की क्लिनिकल टीचिंग की सालाना फीस 31 हजार है। इसके हिसाब से कल 5 साल के लिए भी ज्यादा फीस नहीं होते हैं ऐसे में यदि आप अपने बच्चों को डॉक्टर बनना चाहते हैं तो यह सरकारी कॉलेज आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है।

Christian Medical College, Vellore

क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर देश का शीर्ष तीसरा संस्थान है। 1990 में स्थापित, यह संस्थान एक स्वायत्त निजी, ईसाई समुदाय द्वारा संचालित मेडिकल स्कूल है। राष्ट्रीय एवं विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है। यहां का पहला नाम 1946 में फर्स्ट नर्सिंग कॉलेज था।यहां 5 साल की कुल एमबीबीएस फीस 1 लाख 12,750 है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply