Bank Account है खाली तब भी हो जाएगा UPI पेमेंट, क्या आप जानते हैं ये आसान तरीका….

[ad_1]

डेस्क : इस डिजिटल युग में लोग तेजी से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की ओर बढ़ने लगे हैं। आज ज्यादातर लोग UPI पेमेंट को महत्व देते हैं। इसके लिए भी आपके खाते में पैसे होने जरूरी थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब अगर आपके खाते में पैसे नहीं हैं। फिर भी आप यूपीआई के जरिए आसानी से पेमेंट कर पाएंगे।

दरअसल, हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने UPI यूजर्स के लिए क्रेडिट लाइन सर्विस देने की मंजूरी दे दी थी। इससे यूजर्स बैंक अकाउंट खाली होने पर आसानी से यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। यूपीआई का यह नया फीचर है यूपीआई नाउ पे लेटर। इससे आप जीरो अकाउंट बैलेंस पर भी अपनी मौजूदा क्रेडिट लाइन के जरिए भुगतान कर सकते हैं। फिर आपको बाद में यह पैसा संबंधित बैंक को देना होगा।

आपको बता दें कि पहले यूपीआई का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को केवल अपने सेविंग अकाउंट, ओवरड्राफ्ट अकाउंट, प्रीपेड वॉलेट और क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने की सुविधा दी गई थी। लेकिन अब क्रेडिट लाइन लिमिट का इस्तेमाल यूपीआई पेमेंट के लिए भी किया जा सकता है।

आइए अब आपको बताते हैं कि आप इस नई सुविधा का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। दरअसल, इस सेवा के लिए बैंकों को ग्राहक से क्रेडिट लाइन की मंजूरी लेनी होगी और उसके बाद क्रेडिट सीमा तय की जाएगी। इसके बाद आप उसी सीमा का उपयोग करके भुगतान कर पाएंगे, भले ही आपके खाते में शून्य शेष हो।

इस भुगतान के लिए खर्च किए गए पैसे वापस करने के लिए आपको कुछ समय दिया जाएगा। तय समय तक आपसे इसका शुल्क नहीं लिया जाएगा। आरबीआई की ओर से पहले ही बैंकों को इस सुविधा को यूपीआई से जोड़ने के लिए कहा गया था।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply