CNG और iCNG कारों के बीच क्या है अंतर? खरीदते समय न हो कन्फ्यूज! समझिए कौन-सी खरीदें….

monika
3 Min Read

[ad_1]

CNG Vs iCNG Difference : पेट्रोल और डीजल की बढ़ती हुई कीमतों को देखते हुए लोग अब काफी परेशान हो चुके हैं और इसलिए अब वह ऐसी है जिसे चलने वाली कार खरीद रहे हैं। इसलिए आजकल का निर्माता कंपनियां भी अपने पेट्रोल कारों के CNG वेरिएन्ट को पेश करने में लगी हुई है।

लेकिन अब CNG कारों के साथ ही बाजार में iCNG कारें भी आना शुरू हो चुकी है। ऐसे में ग्राहकों को काफी कंफ्यूजन हो रहा है कि वे CNG कार खरीदें या फिर iCNG कार। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको इन दोनों के बीच अंतर बताने वाले हैं और यह भी बताने वाले हैं कि आपको कौन सी कर खरीदनी चाहिए?

आपको बता दें कि CNG और iCNG कारों के बीच केवल इतना फर्क है कि CNG कार का इंजन पेट्रोल और सीएनजी दोनों पर चलता है, जबकि iCNG कारों में इंजन के साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर भी लगा होता है जिससे कार को इलेक्ट्रिक पाॅवर मिलती है। इस तरह कार की पावर और माइलेज दोनों ही बढ़ जाती है।

iCNG में मिलता है ज्यादा माइलेज

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि iCNG कारों की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इनमे आपको साधारण CNG कार के मुकाबले 12 से 15 प्रतिशत तक ज्यादा माइलेज मिलता है। उदाहरण के तौर पर देखा जाए तो एक साधारण CNG कार अगर आपको 20 किलोमीटर का माइलेज दे रही है तो iCNG कार आपको 22-23 किलोमीटर का माइलेज देगी।

प्रदूषण भी हो जाता है कम

इसके अलावा इलेक्ट्रिक मोटर लगी होने और CNG पर चलने के कारण साधारण सीएनजी कारों की तुलना में इनका माइलेज ज्यादा होता है और प्रदूषण भी कम होता है। इसलिए कीमत के मामले में देखा जाए तो iCNG कारें थोड़ी महंगी है। कुल मिलाकर देखें तो iCNG कार को चलाने का खर्च नाॅर्मल CNG कार के मुकाबले कम है। इस तरह इन्हे चलाने से पर्यावरण प्रदूषण भी कम होता है और ये चलाने में भी काफी पावरफुल होती है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment