Railway Rules : अब ट्रेन में Free मिलेगा खाना! नहीं देना होगा चार्ज, जानें – कैसे?

monika
3 Min Read


Railway : भारतीय रेलवे को देश की जीवन रेखा कहा जाता है और इसमें हर रोज करोड़ों लोग सफर करते हैं। रेलवे (Railway) भी अपने यात्रियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखना है और उनकी हर परेशानी को हल करता है। देश में अधिकतर लोगों की पहली पसंद रेलवे ही बना हुआ है क्योंकि इसका सफर काफी आरामदायक और किफायती है। भारत में रेल का नेटवर्क काफी लंबा है और लगभग हर शहर से जुड़ा हुआ है।

लोग ट्रेन में लंबा सफर करते है तो खाना ट्रेन में ही खाता है। ऐसे में आप चाहे तो ट्रेन में भी खाना मंगवा सकते है। अगर आप ट्रेन में सफर के दौरान खाना ऑर्डर करते है तो आपको इसके लिए पैसे देने होंगे या टिकट की बुकिंग करते समय आप इसका चुनाव पहले से कर सकते है।

लेकिन कई बार आपको ट्रेन में फ्री में भी खाना मिल जाता है। रेलवे (Railway) के नियम के अनुसार आपको खाना ऑर्डर करते समय पैसा देना होगा। लेकिन रेलवे के द्वारा यात्रियों को सुविधा दी गई है जिसके अनुसार आप फ्री में भी ट्रेन में खाना प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन रेलवे (Railway) द्वारा बनाए गए इन नियमों के बारे में काफी कम लोग जानते हैं। अगर आपको भी इस बारे में पता नहीं है तो आज हम आपको रेलवे की इस सुविधा के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

आपको बता दे कि अगर कोई सुपरफास्ट या एक्सप्रेस ट्रेन देरी से चलती है या फिर वह लेट हो जाती है तो आपको मुफ्त में खाना मिल सकता है। रेलवे (Railway) द्वारा यह कदम यात्रियों को होने वाली सुविधा और देरी की भरपाई करने के लिए बनाया गया है।

ट्रेन में सफर कर रहे लोग अपनी मर्जी के हिसाब से मील चुन सकते हैं, उनके सामने नाश्ता, लंच और डिनर का ऑप्शन होता है। इसलिए अगर आप अगली बार ट्रेन में सफर करते हैं और आपकी ट्रेन काफी ज्यादा लेट चल रही है तो आप रेलवे (Railway) की इस सुविधा का फायदा ले सकते हैं और मुफ्त में खाना खा सकते हैं।



यह भी पढ़ें –

Share This Article
Leave a comment