क्या आप जानते है इन लोगों को आधे दाम में मिलता है Gas Cylinder? जानिए- विस्तार से….

monika
3 Min Read


Gas Cylinder : केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर जनता की मदद करने के लिए कई सारी योजनाएं शुरू की जाती है, जिनमें लोगों को आर्थिक और अन्य कई तरह से मदद दी जा रही है। इनमें से एक योजना है.

जिसके तहत देश की जनता को आधे दाम पर गैस सिलेंडर (Gas Cyliner) मुहैया करवाया जा रहे हैं। लेकिन सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस योजना का फायदा कुछ ही लोग ले सकते हैं, जो इसके लिए पात्र है। आजकल देश के लगभग हर घर में गैस सिलेंडर का इस्तेमाल होने लगा है।

सरकार द्वारा देश के अलग-अलग वर्ग के लोगों तक कम कीमत में गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) पहुचायें जा रहे है। जिससे कि लोग चूल्हे की धुआं से बच सके। इससे लोगों को कई प्रकार की बीमारियां होने से बच जाये। क्या आप जानते है कि देश में कुछ लोगों को आधे दाम पर गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) दिया जा रहा है? अगर नहीं पता, तो आज हम आपको बताने जा रहे है कि सरकार द्वारा किन लोगों को आधी कीमत में गैस सिलेंडर दिए जा रहे है।

दरअसल राजस्थान में चुनाव से पहले बीजेपी ने वादा किया था कि वो गरीबों को आधे दाम में सिलेंडर देंगे, नतीजों में बीजेपी ने बड़ी जीत दर्ज की। इसके बाद अब राजस्थान सरकार ने 1 जनवरी 2024 के बाद मात्र 450 रुपये में गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) देने की घोषणा की है। इस योजना के तहत सभी लाभार्थियों को एक साल में 12 सिलेंडर दिए जाएंगे।

राजस्थान सरकार विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत पूरे राज्य में इस योजना का प्रचार-प्रसार कर रही है और लोगों को इसकी जानकारी दी जा रही है। ताकि लोगों तक इसकी जानकारी पहुंच सके। आपको बता दें, पीएम उज्ज्वला योजना के तहत देश में गरीब वर्ग के लोगों को गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) मात्र 603 रुपये में दिया जा रहा है। इसके साथ ही सरकार गरीबों को राहत देने के लिए इस पर सब्सिडी देती है।



यह भी पढ़ें –

Share This Article
Leave a comment