Confirm Ticket : अब चार्ट बनने के बाद भी मिलेगी कंफर्म टिकट! जानें- इस सुविधा के बारे में…

monika
3 Min Read


Confirm Train Ticket :  रेलवे द्वारा लोगों को कई तरह की सुविधा दी जाती हैं और इनका फायदा लेकर आप आराम से ट्रेन में सफर कर सकते हैं। लेकिन अगर आपसे ऐसा कहें कि ट्रेन का चार्ट बनने के बाद भी आपको कंफर्म टिकट मिल सकती है तो शायद आपको यकीन नहीं होगा। आपको बता दें कि IRCTC ने अब एक ऐसी ही सुविधा शुरू की है।

रेलवे (Railway) की इस सर्विस के जरिये आप अब टिकट चार्ट बनने के बाद भी कंफर्म टिकट प्राप्त कर सकते है। इससे आप पता लगा सकते है कि चार्ट बनने के बाद ट्रेन में कोई सीट खाली है क्या? इससे आप खाली, पूरी तरह बुक हो चुकीं और आंशिक रूप से बुक हो चुकीं बर्थ की जानकारी ले सकते हैं।

आपको बता दें कि IRCTC के इस फीचर से आप ट्रेन का चार्ट बन जाने के बाद भी कंफर्म टिकट प्राप्त कर सकते हैं और आराम से यात्रा कर सकते हैं। अगर ट्रेन का चार्ट बनने के बाद कोई सीट खाली रह गई है या ट्रेन रवाना होने से पहले किसी यात्री ने अपनी टिकट कैंसिल कर दी है तो उसकी सीट आपको मिल सकती है। इसके लिए आपको IRCTC के इस फीचर का इस्तेमाल करना होगा। आइये आपको बताते है कि ये कैसे काम करता है।

क्या है IRCTC का ये फीचर

जब आप IRCTC की बुकिंग वेबसाइट या ऐप पर जाएंगे तो आपको बुकिंग विंडो में Chart/Vacancy का एक ऑप्शन मिलेगा। ये फीचर ट्रेन का चार्ट बनने के बाद भी आपको कन्फर्म टिकट (Confirm Ticket) दिलाने में मदद करता है। इस फीचर की मदद से आप यह भी पता लगा सकते हैं कि ट्रेन में स्लीपर और AC क्लास में किस बोगी में कितनी सीटें खाली है?

आपको बुकिंग विंडो में जाकर Chart/Vacancy के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब आपको दिए गए टैब में यात्रा की पूरी जानकारी देनी होगी। जानकारी भरने के बाद आपको पता चल जाएगा कि कौन से कोच में सीट खाली है? अब आप उस सीट की आसानी से बुकिंग कर सकते हैं।

करंट टिकट काउंटर की मदद से मिलेगी कन्फर्म टिकट

आपको करंट टिकट काउंटर की मदद से भी चार्ट बनने के बाद कंफर्म टिकट मिल सकती है। रेलवे (Railway) का करंट टिकट काउंटर बनाने का मकसद चार्ट बनने के बाद और ट्रेन छूटने से पहले तक खाली सीटों का रिजर्वेशन करवाना है.

ताकि ट्रेन में सीटें खाली न रह जाएं। आप इस सुविधा का फायदा ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरीके से ले सकते हैं। इसके लिए रेलवे (Railway) ने ज्यादातर स्टेशन पर करंट टिकट काउंटर की सुविधा उपलब्ध करवा दी है।



यह भी पढ़ें –

Share This Article
Leave a comment