Indian Railway : आप ट्रेन टिकट करवाते हैं तो इसमें इतनी सब्सिडी देती है सरकार? जानें-

monika
3 Min Read

[ad_1]

Indian Railway : भारतीय रेलवे लोगों को सुविधा देने के लिए लगातार काम कर रही है. आज के समय में लोगों के लिए अधिक से अधिक दूरी तय करने के लिए कम कीमत में एक बढ़िया साधन रेलवे बन चुका है. लेकिन रेलवे से सफर करने वाले यात्रियों की सुविधा और रखरखाव का ख्याल रखना रेलवे की जिम्मेदारी होती है.

ऐसे में लगातार रेलवे कई नियमों में बदलाव और नए नियम को जोड़ने जा रहा है. खैर क्या आप इस बात को जानते हैं कि भारतीय रेलवे द्वारा सफर करने वाले यात्रियों का आधा किराया माफ किया जाता है और उस पैसे को रेलवे कैसे मैनेज करती है आइए आज हम इसी को समझते हैं..

नहीं लगता आधा किराया

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खुद अपने एक बयान में इस बात का जिक्र करते हुए काफी भारतीय रेलवे (Indian Railway) द्वारा सफर करने वाले यात्रियों की टिकट की किराए का आधा रकम नहीं लिया जाता है. हालांकि, इस बारे में काफी लोगों को जानकारी है. लेकिन आपको बता दे की टिकट पर करीब 45 से 50% सब्सिडी मिलती है यदि आपका ट्रेन का किराया ₹100 का है तो पैसेंजर को 45 रुपए में ही दे दिया जाता है.

यहां से मिलेगा कंफर्म टिकट

बता दें कि, मेक माय ट्रिप एक खास फीचर्स है जिसकी मदद से पैसेंजर को अब गारंटीड कंफर्म टिकट मिल जाएगा. यदि किसी पैसेंजर को कंफर्म टिकट नहीं मिलता है तो उसे रेलवे की ओर से तीन गुना रिफंड किया जाएगा. हालांकि, इसके लिए आपको पहले ही टिकट बुक करते समय IR Recovers Only 57% के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा ताकि आपको टिकट न मिलने के बाद पैसा वापस मिल सके.

कहां से होती है कमाई ?

रही बात इंडियन रेलवे की कमाई की तो आपको बताएं रेल मंत्रालय की फाइनेंसियल रिपोर्ट 2022 और 23 के अनुसार यात्रियों को किराए में छूट देते हुए रेलवे ने पिछले साल 25% अधिक कमाई की है. इस रिपोर्ट में अभी बताया गया है कि रेलवे की कमाई का सबसे बड़ा हिस्सा माल की ढुलाई माना जाता है.

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment