UPI का इस्तेमाल करते समय भूलकर भी न करें ये गलती, वरना हो सकती है धोखाधड़ी!

monika
3 Min Read

[ad_1]

UPI : आजकल बहुत ही कम लोग हैं जो अपने पास नगद पैसा रखते हैं और इसे इस्तेमाल करते हैं। डिजिटल इंडिया के जमाने में सभी लोग UPI का इस्तेमाल करते हुए ही लेनदेन करते हैं। चाहे 1 रुपया किसी को ट्रांसफर करना है या फिर कोई ज्यादा अमाउंट हो सब लोग यूपीआई का इस्तेमाल ही करते हैं। इसका फायदा यह है कि ना तो आपको एटीएम लेकर साथ चलना पड़ता है और ना ही अधिक पैसा आपके साथ में रखना पड़ता है।

अब तो कोई सारे बैंक भी है जो अपनी खुद की UPI ऐप सर्विस दे रहे हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी एक छोटी सी गलती है कारण आप धोखे का शिकार हो सकते हैं। आजकल कई जालसाज UPI का इस्तेमाल करते हुए भी लोगों के साथ फ्रॉड (Fraud) कर रहे हैं। आइये आपको बताते है कि आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

इन गलतियों से हमेशा बचकर रहें

  • सबसे ज्यादा गलती जो लोग करते हैं, वो है अनजाने व लुभावने लिंक्स पर क्लिक कर देते हैं। कई सारे फ्रॉड व्यक्ति ऐसे होते हैं जो लोगों को इनामी राशि जीतने के लिए ऐप और लिंक भेजते रहते हैं। लोग ऐसे में उस अनजान लिंक पर क्लिक करके अपना यूपीआई पिन दर्ज कर देते हैं। आपको ऐसी गलती कभी भी नहीं करनी चाहिए वरना आप ठगी का शिकार हो सकते है।
  • बैंक की तरफ से बार-बार ग्राहकों को चेतावनी दी जाती है कि UPI पिन का इस्तेमाल तभी किया जाता है जब किसी को पैसे भेजनें होते है। किसी से पैसे लेते समय आपको UPI पिन दर्ज नहीं करना होता है। लेकिन फिर भी कई बार लोग ऐसा कर देते हैं और धोखाधड़ी के शिकार हो जाते हैं।
  • अगर आपके UPI आईडी या ऐप में कोई भी दिक्कत आती है और आपको कस्टमर केयर से बात करनी है तो ऐप के जरिये ही करें। कई बार लोग गूगल पर कस्टमर केयर का नंबर देखकर उस पर कॉल करते हैं। ऐसा न करें, क्योंकि जालसाज यहां फर्जी वेबसाइट बनाकर गलत नंबर अपडेट कर देते हैं। ऐसे में जब आप इन नंबर्स पर कॉल करते हैं, तो आपके साथ फ्रॉड हो जाता है। इसलिए ऐसा करने से बचें।
  • आप UPI के जरिये मोबाइल से किसी को भी पैसे भेज सकते है लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए कि जब भी आप किसी अनजान व्यक्ति को पैसे भेजते है तो उसका नाम और UPI आईडी जरूर वेरीफाई कर लें। इससे गलत खाते में पैसे ट्रांसफर नहीं होंगे।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment