क्या PAN Card और Aadhar Card की डुप्लीकेट कॉपी होती है वैलिड? जानिए- क्या हैं नियम…

monika
3 Min Read

[ad_1]

Duplicate Copy : अगर कोई नागरिक किसी भी देश में रहता है तो उस देश के दस्तावेज उसके पास होने चाहिए ताकि वह इस चीज का प्रमाण दे सके। इसी तरह भारत में भी कुछ जरूरी दस्तावेज होते हैं जिनमें आधार कार्ड (Aadhar Card) और पैन कार्ड (Pan Card) मुख्य रूप से शामिल है।

आधार कार्ड पहचान और अन्य कई सरकारी योजनाओं का फायदा लेने के लिए जरूरी है तो पैन कार्ड आपको वित्तीय लेनदेन और बैंक से जुड़े हुए काम करने के लिए जरूरी है। लेकिन क्या हो अगर आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड खो जाए? और फिर डुप्लीकेट कॉपी (Duplicate Copy) के लिए आप अप्लाई करें? क्या इनकी डुप्लीकेट कॉपी होती है? आइये जानते है इनके बारे में….

वैलिड होती है डुप्लीकेट कॉपी

अगर आपका कोई भी दस्तावेज खो गया है तो आप उसकी डुप्लीकेट कॉपी (Duplicate Copy) बनवा सकते हैं। यह नियम पूरे देश में लागू है। इसी तरह अगर आपका पैन कार्ड (Pan Card) या आधार कार्ड खो गया है या फिर खराब हो गया है तो आप इसकी डुप्लीकेट कॉपी बना सकते हैं।

इन दस्तावेजो की डुप्लीकेट कॉपी (Duplicate Copy) वैलिड मानी जाएगी। इसलिए अगर आपका आधार कार्ड (Aadhar Card) या पैन कार्ड खो गया है तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप उनकी डुप्लीकेट कॉपी के लिए आवेदन कर सकते हैं। अब डुप्लीकेट कॉपी मिल जाने के बाद आप पुराने तरीके से इनका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

कैसे बनवाएं डुप्लीकेट कॉपी

अगर आपका कोई भी दस्तावेज खो गया है तो उसकी डुप्लीकेट कॉपी (Duplicate Copy) बनवाने के लिए आपको उसके संबंधित कार्यालय या आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। इसी तरह अगर आप का आधार कार्ड (Aadhar Card) खो गया है तो आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और इसके बाद डुप्लीकेट आधार कार्ड के लिए आवेदन करना होगा।

इसी तरह अगर आपका पैन कार्ड (Pan Card) खो गया है या खराब हो गया है तो आपको www.tin-nsdl.com वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर आप डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ पैसे भी देने पड़ेंगे।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment