Flight Facts : आखिर ‘हवाई जहाज’ में पायलट कैसे लगाते हैं ब्रेक? जानकर चौंक जाएंगे!

monika
2 Min Read


Flight Knowledge : आसमान में उड़ते उड़ते हवाई जहाज को तो सभी ने देखा होगा, कुछ लोग सफर भी करते होंगे लेकिन अक्सर फ्लाइट से सफर करने वाले लोगों को भी इस बात की जानकारी नहीं होगी कि हवा में उड़ते हुए जहाज में आखिर ब्रेक कैसे लगाया जाता है? इतना ही नहीं हवाई जहाज से जुड़े कई ऐसी जानकारी है जिसके बारे में बेहद कम लोगों को ही पता है. ऐसी ही एक जानकारी ये भी है तो आइए इस बारे में जानते हैं…

ऐसे लगाया जाता है ब्रेक

आसमान में उड़ते हुए जहाज को हमेशा सैकड़ो किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ी जाता है. अब जाहिर सी बात है इतनी स्पीड होने पर ब्रेक की जरूरत पड़ती ही होगी. क्योंकि बिना ब्रेक कोई भी फ्लाइट लैंड नहीं कराई जा सकती है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि जब भी जहाज रनवे पर लैंड होने को आती है तो उसकी स्पीड कम से कम 200 से 250 km प्रति घंटे की होती है.

दरअसल, फ्लाइट में गाड़ियों की तरह ब्रेकिंग सिस्टम नहीं होता है क्योंकि अगर ऐसा होता है तो अधिक बल पड़ने पर आचनक आग लग सकता है और भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है यहां तक की गाड़ी में बैठे लोगों की जान भी जा सकती है.

लेकिन हवाई जहाज में ऐसा नहीं होता है. क्योंकि जहाज में तीन तरह के ब्रेक्स का इस्तेमाल किया जाता है. जिसमें पहला नहला मैकेनिकल ब्रेक्स, जिसका इस्तेमाल टायरो में किया जाता है. दूसरा पंखे के ऊपर स्पायरल ब्रेक और तीसरा पंखे के नीचे लगा होता है जो हवा को कंट्रोल करता है.



यह भी पढ़ें –

Share This Article
Leave a comment