25 साल पहले Lalu से सीखी राजनीति..उसने खड़ी कर दी तेजस्वी की खाट! अब बने डिप्टी CM…

monika
3 Min Read


Samrat Chaudhary Political Journey : बिहार में एक बार फिर NDA की सरकार बन गई है। इस सरकार में हर बार की तरह इस बार भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हैं, लेकिन बीजेपी ने अपने दो उपमुख्यमंत्री दिए हैं। इनमें दो नाम हैं विजय कुमार सिन्हा और सम्राट चौधरी…..

सम्राट चौधरी (Samrat Chaudhary) बिहार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं। अब पार्टी ने उन्हें बड़ा मौका दिया है। सम्राट चौधरी का राजनीतिक सफर अभी लालू यादव की छत्रछाया में शुरू हुआ है। आज लालू यादव के शिष्य ने उनके बेटे से उपमुख्यमंत्री की कुर्सी छीन ली है। 6 साल पहले राजद से बीजेपी में शामिल हुए सम्राट चौधरी (Samrat Chaudhary) ने राजनीति का ककहरा राजद में ही सीखा है। आइए आज जानते हैं सम्राट चौधरी का लालू यादव कनेक्शन।

कुशवाह समाज के बड़े नेता सम्राट

बिहार के मुंगेर के तारापुर के लखनपुर गांव के रहने वाले 54 वर्षीय सम्राट चौधरी (Samrat Chaudhary) लवकुश (कोइरी-कुर्मी) में कुश यानी कुशवाहा समुदाय के नेता हैं। उनके पिता शकुनी चौधरी बिहार की राजनीति में एक बड़ा नाम हैं। शकुनी चौधरी तारापुर से कई बार विधायक और एक बार खगंडिया से सांसद रह चुके हैं। सम्राट चौधरी की मां भी तारापुर की विधायक रह चुकी हैं। शकुनी चौधरी अब सक्रिय राजनीति में नहीं हैं।

लालू की राजनीतिक पाठशाला के छात्र रहे हैं सम्राट

सम्राट चौधरी (Samrat Chaudhary) ने राजनीति का ककहरा लालू यादव से सीखा है। उन्होंने राजनीति की शिक्षा लालू यादव की पाठशाला से ली है। 25 साल पहले लालू यादव ने उन्हें सीधे बिहार सरकार में मंत्री बना दिया था। उस वक्त वह बिहार के सबसे युवा मंत्री थे।

कहा जाता है कि सम्राट चौधरी (Samrat Chaudhary) ने अपने पिता शकुनी चौधरी से मंत्री बनने की इच्छा जताई थी। तब लालू यादव के करीबी और बिहार सरकार में मंत्री शकुनी चौधरी ने ये बात लालू यादव को बताई। इसके बाद लालू यादव ने उन्हें सीधे मंत्री बना दिया। हालांकि उम्र विवाद के चलते उन्हें इस्तीफा देना पड़ा।

लालू के लाल से छीनी डिप्टी सीएम की कुर्सी!

अब सम्राट चौधरी (Samrat Chaudhary) राजनीतिक रूप से इतने परिपक्व हो गए हैं कि उन्होंने लालू यादव के बेटे को डिप्टी सीएम बना दिया है। सम्राट चौधरी खगड़िया जिले के परबत्ता से विधायक रह चुके हैं। वर्तमान में बिहार विधान परिषद के सदस्य हैं। वह पिछली एनडीए सरकार में पंचायती राज मंत्री थे। राज्य की कमान सौंपने के बाद अब बीजेपी उन्हें डिप्टी सीएम बना रही है।



यह भी पढ़ें –

Share This Article
Leave a comment