आखिर कितने ग्राम के Gold को कहा जाता है 24 कैरेट? जान लीजिए फिर कोई ठग नहीं पाएगा!

monika
3 Min Read

[ad_1]

Gold : हमारे देश भारत में अधिकरण लोग ऐसे हैं जो सोने की जमकर खरीदारी करते हैं। सोने की खरीददारी मुख्य रूप से शादी या त्यौहार के समय की जाती है। शादियों के सीजन में तो काफी सारे लोग बाजार में सोना खरीदने के लिए ही जाते है। देखा जाये तो सोना हमारी परंपरा से भी जुड़ा हुआ है। लेकिन सोना (Gold) खरीदते समय कई लोगों को कंफ्यूजन हो जाता है।

ऐसा ही आपके साथ भी हो सकता है। अगर आपको सोने की सही जानकारी मालूम नहीं है तो कोई ज्वेलर आपके साथ धोखा भी कर सकता है। इसलिए आज सोने के बारे में हम आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे हैं।

अगर आप कभी सोना खरीदने जाते हैं तो आपसे 22 करात और 24 कैरेट सोना (Gold) खरीदने का ऑप्शन दिया जाता है। लेकिन आपको सोने के बारे में अधिक जानकारी ना होने के कारण आप शुद्ध सोने की पहचान नहीं कर पाते है। क्या आपको पता है कि 24 कैरेट सोना क्या है और इसका वजन कितना होना चाहिए? अगर नहीं, तो आज हम आपको इस बारे में भी पूरी जानकारी देने जा रहे है।

जो सोना 24 कैरेट का होता है उसे शुद्ध सोना (Pure Gold) कहा जाता है। लेकिन देखा जाये तो सोने के आभूषण 24 कैरेट के नहीं बनाए जाते है। 24 कैरेट का सोना तरल अवस्था में होता है, जिससे कोई भी आभूषण नहीं बनाया जा सकता है। वैसे शुद्ध सोने से बने हुए आभूषण बहुत ही मुलायम होते है, इसलिए थोड़ा सा दबाव या जोर पड़ने पर ही ये आकार बदल लेते है। या थोड़ा सा दबाव लगने से मुड़कर इनका आकार बिगड़ जाता है।

इसलिए व्यावहारिक इस्तेमाल के लिए सोना मिश्रित सोना 22 कैरेट या फिर 18 कैरेट का होता है। या फिर इससे भी कम कैरेट का हो सकता है। आमतौर पर 24 कैरेट सोने (Gold) का वजन 4.8 ग्राम होता है और इसे ही शुद्ध सोना माना जाता है। इसलिए आपको बता दें कि पूरी दुनिया में शुद्ध सोने के लिए 24 कैरेट गोल्ड कहने का प्रचलन पूरी दुनिया में है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment