फ्रिज, AC, गीजर या ओवन में कौन सा उपकरण खाता है ज्यादा बिजली, यहाँ जान लीजिए

monika
2 Min Read

[ad_1]

डेस्क : आज इस आधुनिक युग में हर कोई अधिक सुविधा के लिए एसी, गीजर रेफ्रीजरेटर, ओवन और टीवी का उपयोग करता है। मौसम के साथ लोगों द्वारा इन उपकरणों का भी बदलाव किया जाता है। सर्दी की सीज़न में लोग घरों में गीजर का भी खूब इस्तेमाल करते हैं।

खाने की चीजों को गर्म करने के लिए लोग ओवन का इस्तेमाल करते हैं। इन उपकरणों का उपयोग करने के लिए बिजली का बिल बहुत आता है। इनमें से कुछ उपकरण तो ऐसे हैं जो बहुत ज्यादा बिजली खर्च करते हैं। आइए आज जानते हैं कि इन उपकरणों में सबसे ज्यादा बिजली किससे खपत होती है।

एसी से खपत होती है सबसे अधिक बिजली

इस सर्दी के सीजन में लोग गीजर का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके बाद गर्मी का मौसम आ जायेगा। देश के कई राज्यों में प्रचंड गर्मी पड़ती है, जिससे राहत पाने के लिए लोग एसी का इस्तेनाल करते हैं। ऐसे में बहुत सारी बिजली खपत होती है। इसका कारण यह भी है कि एसी का प्रयोग भी काफी मात्रा में किया जाता है। क्योंकि ऐसी की किसी अन्य उपकरणों की तुलना में सबसे अधिक बिजली खपत करता है।

बाकी उपकरण होते हैं सामान्य खपत

एसी के अलावा घर में मौजूद अन्य बिजली के उपकरण ज्यादा बिजली की खपत नहीं करते हैं। क्योंकि इनका उपयोग एक निश्चित मात्रा में या यूं कहें कि बहुत कम मात्रा में किया जाता है। लोग घंटों तक ओवन नहीं चलाते. ना ही लोग घंटों गीजर चलाते हैं। लेकिन गर्मी के मौसम में लोग कई घंटों तक लगातार एसी चलाते हैं। इसलिए AC सबसे ज्यादा बिजली की खपत करता है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment