E-Shram Card : क्या स्टूडेंट्स भी बनवा सकता हैं ई-श्रम कार्ड? जानें – क्या कहता है कानून….

monika
2 Min Read

[ad_1]

E-Shram Card : लोगों के हित के लिए भारत सरकार तरह-तरह की योजनाएं लेकर आती रहती हैं। इनमें से एक है E-Shram योजना। सरकार की योजनाओं का लाभ देने के लिए ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत की गई। अब तक 26 करोड़ 78 लाख लोगों ने E-Shram Card बनवाने के लिए रजिस्टर किया है। रजिस्ट्रेशन करने वाले उन उम्मीदवारों को कार्ड दिया जाता है जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं। लेकिन क्या कोई स्टूडेंट E-Shram Card बनवा सकता है। यदि आपको नहीं पता तो इस आर्टिकल को

क्या स्टूडेंट बना सकते हैं E-Shram Card?

ई-श्रम कार्ड क्या छात्र भी बना सकते हैं यह एक अहम सवाल है। नियम के अनुसार असंगठित क्षेत्र के सभी व्यक्ति जिनकी उम्र 16 से 59 साल के बीच की है, वे कार्ड बनवा सकते हैं। इसका मतलब 16 साल से अधिक उम्र के छात्र भी E-Shram Card बनवा सकते हैं। मगर, जिन लोगों के पास ईपीएफओ (EPFO) या ईएसआईसी (ESIC) की सदस्यता है वे लोग ये कार्ड नहीं बनवा सकते हैं। इतना ही नहीं 16 साल से कम उम्र के छात्र भी E-Shram Card नहीं बनवा सकते हैं।

क्या है लाभ?

जिन्होंने ये कार्ड बनवाया है उन मजदूरों के खाते में यूपी सरकार हर महीने ₹500 भेजती है। इतना ही नहीं E-Shram Card धारकों को कई सरकारी योजनाओं का लाभ भी मिलता है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment