Cricket की पिच सिर्फ 22 गज और फील्ड गोल ही क्यों होते हैं? आज जान लीजिए असली वजह….

monika
3 Min Read

[ad_1]

Why is the cricket pitch only 22 yards : भारत में क्रिकेट को लेकर लोगों में काफी क्रेज है। इस बार वर्ल्ड कप 2023 भारत में खेला जाएगा। इस बात को लेकर क्रिकेट प्रेमियों में उत्साह है। क्रिकेट देखने वाले क्रिकेट (Cricket) से जुड़ी हर बात जानते हैं।

यह भी पता होगा कि क्रिकेट पिच की लंबाई विकेट से विकेट तक 22 गज होती है। लेकिन, 90 प्रतिशत लोगों को यह नहीं पता होगा कि पिच की लंबाई 22 गज ही क्यों होती है, तो आइए आज जानते हैं इसके पीछे का कारण।

क्रिकेट में पिच क्या है?

क्रिकेट पिच को आयताकार रखा जाता है। इसकी लंबाई इसकी चौड़ाई से कहीं ज्यादा है। जब गेंद बल्लेबाज की ओर फेंकी जाती है तो पिच की सपाट सतह के कारण वह उछलती है। अगर गेंदबाज गेंद को पिच के बाहर फेंक देता है तो वह नो-बॉल हो जाती है। हीं, अगर गेंद पिच पर दो बार भी उछलती है तो भी उसे नो-बॉल घोषित कर दिया जाता है। बल्लेबाज पिच के दोनों छोर पर बनी क्रीज के बीच दौड़कर ही रन पूरा करते हैं।

पिच का माप क्या है?

स्टंप से स्टंप तक क्रिकेट पिच की लंबाई 22 गज या 20.12 मीटर होती है। इसके अलावा स्टंप से कम से कम 1.22 मीटर पीछे की दूरी भी पिच में शामिल मानी जाती है। इसकी चौड़ाई 3.05 मीटर रखी गयी है। क्रिकेट के नियम तो कई बार बदले जा चुके हैं, लेकिन पिच के आकार और माप को लेकर अब तक नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालाँकि, विभिन्न आयु वर्ग के खिलाड़ियों के लिए पिच का माप बदलने की स्वतंत्रता है। इसके लिए माप भी तय कर दिये गये हैं।

पिच 22 गज ही होने की वजह

दरअसल, क्रिकेट एक औपनिवेशिक खेल है और इसमें गज जैसे माप के पुराने तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है। हालाँकि, क्रिकेट पिचों को मापने के लिए मीट्रिक प्रणाली सहित समकालीन माप विधियों का भी उपयोग किया जा रहा है। आपको बता दें कि ब्रिटिश साम्राज्य माप प्रणाली में जंजीरों का उपयोग करता था।

ब्रिटेन में इस खेल के आविष्कार के बाद क्रिकेट पिच की लंबाई 1 चेन तय की गई, जो 22 गज के बराबर होती है।अब यह सवाल भी उठ सकता है कि पिच की लंबाई के लिए एक ही चेन क्यों चुनी गई. इसका कोई सटीक या वैज्ञानिक उत्तर नहीं है, न ही श्रृंखला ब्रिटिश शाही माप प्रणाली में माप की सबसे छोटी इकाई है। लेकिन, इसे क्रिकेट पिच के लिए आदर्श माना गया।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment