चाहे आप ज़ूम, स्काइप या माइक्रोसॉफ्ट टीम्स का उपयोग करते हों, आपके घर के पीसी या लैपटॉप डिवाइस पर वेबकैम शायद उतना सक्रिय नहीं था जितना कि इस महामारी के दौरान।

हम में से अधिकांश के पास एक कैमरा है जो हमारे फोन, टैबलेट, लैपटॉप या एक डेस्कटॉप वेब कैमरा के रूप में बनाया गया है जिसका उपयोग हम काम, अध्ययन या सोशल मीडिया के लिए करते हैं।

दुर्भाग्य से, यह सुविधा हमें एक ऑनलाइन हमले के प्रति संवेदनशील बना सकता है जिसे  camfecting कहा जाता है। यह तब होता है जब हैकर्स दूर बैठे आपके वेबकैम का नियंत्रण कर लेते हैं। वे “on” light को बंद करके ऐसा करते हैं जो आमतौर पर कैमरा सक्रिय होने का संकेत देता है – इसलिए पीड़ित को कभी इसका पता नहीं चलता।

जुकरबर्ग से एक टिप लें

जब आपका लैपटॉप बंद हो जाता है तो उसका वेबकैम सक्रिय नहीं किया जा सकता है। हालाँकि, हम में से कई लोग अपने लैपटॉप को हाइबरनेशन या स्लीप मोड (जो अलग-अलग होते हैं) में रखते हैं। इस मामले में, डिवाइस को साइबर क्रिमिनल द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां तक ​​कि मार्क जुकरबर्ग ने भी स्वीकार किया है कि वह अपने वेबकैम को कवर करते है और अपने माइक्रोफोन को मास्क करते है।

वे हर जगह हैं

Smart Home Security for Beginners | Smarthomeworks
Smart home

हमारा घर समय के साथ स्मार्ट होता जा रहा है। समय के साथ हमारी इन्टरनेट और कंप्यूटर पर निर्भरता बढती जा रही है|

एक या दो लैपटॉप, तीन या चार मोबाइल फोन और टैबलेट, एक होम सिक्योरिटी कैमरा सिस्टम और एक स्मार्ट टीवी जिसमें फेशियल रिकग्निशन के लिए बिल्ट-इन कैमरा है, यह सबकुछ आम शहरी जीवन का हिस्सा हो गया है|

रिमोट वीडियो डोरबेल, टॉकिंग डॉल, ड्रोन हेलीकॉप्टर जो आपको गिफ्ट मिला है, और रोबोट खिलौना जो आपको घर के आसपास मिलता है, सबकुछ जोड़ लें तो यह यह संभव है कि आपके घर में 20 से अधिक आईपी कैमरे हों।

अपनी कमजोरियों को बेहतर ढंग से समझने के लिए आप Shodan जैसे उत्पाद को आजमा सकते हैं। यह खोज इंजन आपको यह पहचानने की अनुमति देता है कि आपके कौन से उपकरण इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से दूसरों द्वारा देखे जा सकते हैं।

Cyber Hygiene

कैमरा के ऊपर काले टेप का एक टुकड़ा रखना वेब कैमरा हैकिंग से बचने के लिए एक सरल समाधान है। उपयोग में न होने पर अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर को बंद करना भी एक अच्छा विचार है। किसी डिवाइस के हाइबरनेशन, नींद या कम बिजली मोड को आप अपने लिए सुरक्षित ना समझें।

ऑफिस में आपके पास फ़ायरवॉल, एंटीवायरस और आपकी कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली घुसपैठ का पता लगाने वाली प्रणालियाँ हो सकती हैं। घर से काम करते समय हममें से अधिकांश लोगों के लिए इस तरह की सुरक्षा शून्य होती है। “साइबर हाइजीन” अभ्यास आपको संभावित हमलों से सुरक्षित करने में मदद करेगा।

सुनिश्चित करें कि आपका एंटीवायरस और ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ़्टवेयर नियमित रूप से अपडेट किया गया है।

अपना पासवर्ड (अपने घर वाईफाई पासवर्ड सहित) साझा न करें, संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें, और अनावश्यक एप्लिकेशन के अपने उपकरणों को नियमित रूप से हटा दें।

जब वेबकैम का उपयोग करने की बात आती है, तो आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि क्या आप कभी पूरी तरह से सुरक्षित हैं। यह जानना कठिन है – लेकिन निश्चिंत रहें ऐसे कदम हैं जिनसे आप खुद को एक बेहतर सुरक्षित रख सकते हैं|