UPI Credit : अब Bank Account में पैसे न होने पर भी करें UPI, जानिए – कैसे करेगा काम ?

monika
4 Min Read

[ad_1]

UPI Credit/Credit Line on UPI : आज के समय में कोई भी व्यक्ति छोटा-मोटा सामान खरीदने से लेकर कोई बड़ी खरीददारी भी करता है तो UPI से पेमेंट करता है UPI इस समय काफी ज्यादा इस्तेमाल होने लगा है और इसके कारण लोगों को अपने पास कैश रखने की जरूरत नहीं पड़ती है।

इसलिए चोरी का डर भी नहीं रहता है। अभी UPI के बढ़ते चलन को देखते हुए इसमें समय-समय पर नए बदलाव किए जा रहे हैं। कुछ समय पहले ही UPI में रुपे क्रेडिट कार्ड लिंक करने की सुविधा शुरू हुई थी।

लेकिन क्या आप जानते है कि UPI ऐप या रुपे क्रेडिट कार्ड में पैसा ना होने पर भी आप पेमेंट कर सकते है। दरअसल, अब आप चुनिंदा बैंकों की ओर से जारी प्रीअप्रूव्ड क्रेडिट लाइन से खर्च कर सकते हैं और बाद में बैंक को रीपेमेंट कर सकते हैं। इस समय NCPI द्वारा संचालित BHIM ऐप में UPI Credit का फीचर शुरू हो चुका है।

अगर आप आसान भाषा में समझना चाहते हैं तो यह क्रेडिट कार्ड के जैसा ही है। अब आपके पास अगर UPI ऐप में पेमेंट नहीं है तो भी आप UPI Credit फीचर से बिल का भुगतान कर सकते है और जब 1 महीने बाद आपका बिल बनाकर आएगा तो इस रकम को आप बैंक को चुका सकते है।

फिलहाल BHIM ऐप पर UPI Credit फीचर Axis, HDFC, PNB, SBI, ICICI, Paytm Payment Bank जैसे 6 बैंक लाइव दिखा रहे है। आपको BHIM ऐप की प्रोफाइल में जाकर संबंधित बैंक से UPI Credit की सेवा शुरू करनी है। इसके लिए आपको 4 से 6 अंकों का UPI Pin बनाना होता है।

ग्लोबल फिनटेक मे पेश किया गया UPI Credit फीचर

RBI ने अप्रैल 2023 में UPI का दायरा अधिक करने के लिए प्रस्ताव रखा था। इसके लिए बैंकों की तरफ से जारी प्री-सैंक्शंड क्रेडिट लाइन्स (Pre-Sanctioned Credit Line) को भी UPI सिस्टम में शामिल करने की घोषणा की थी।

इस दौरान ग्लोबल फिनटेक में 6 सितंबर 2023 के दिन ‘क्रेडिट लाइन ऑन UPI’ का फीचर लोगों के लिए पेश किया गया था। इससे पहले लोग बचत खाते, प्रीपेड वॉलेट, ओवरड्राफ्ट अकाउंट व रुपे कार्ड को ही UPI से लिंक कर सकते थे।

2016 में शुरू हुई UPI की सर्विस

आपको बता दें कि UPI को NCPI द्वारा ऑपरेट किया जाता है और ये रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है। इसकी शुरुआत साल 2016 में हुई थी। अब अगर आप किसी को UPI से पैसे भेजना चाहते है तो आपको उस व्यक्ति के मोबाइल नंबर, अकाउंट नंबर, UPI आईडी या UPI QR Code की जरूरत पड़ती है। आप इससे कभी भी कही भी पैसा भेज सकते है। UPI से ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए ओटीपी, सीवीवी कोड, कार्ड नंबर, एक्‍सपायरी डेट आदि की जरूरत नहीं होती है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment