अब आधे से कम कीमत पर लगवाएं Solar Pump, फसलों की सिंचाई के साथ कमाई का भी मौका!

monika
3 Min Read

[ad_1]

PM Kusum Yojana : देश में केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए समय-समय पर कई तरह की योजनाएं चालू की जाती है। इस तरह केंद्र सरकार द्वारा किसानों को फसलों से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए भी कई तरह की योजनाएं चालू की गई है। फसलों की सही समय पर सिंचाई न होने के कारण किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है। इसका निवारण करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा PM Kusum Yojana शुरू की गई है। इस योजना के तहत किसानों को सब्सिडी के द्वारा सोलर पंप दिए जा रहे है।

60 फीसदी तक मिलेगी सब्सिडी

आपको बता दे कि किसानों को प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के तहत केंद्र सरकार सोलर पंप 60 फीसदी की सब्सिडी पर मुहैया करवा रही है। किसानों के अलावा ये सोलर पंप पंचायत और सहकारी समितियों को भी अनुदान के रूप में दिए जा रहे है। इसके अलावा अगर कोई किसान अपने खेत के आसपास सोलर पंप यंत्र स्थापित करता है तो सरकार उसे 30% तक का लोन देती है। इस तरह से किसानों को केवल 10% ही पैसा लगाना होता है। इस प्रकार PM Kusum Yojana से किसानों की सिंचाई की समस्या खत्म होगी। इसके साथ ही बिजली या डीजल के पंपो के जरिये सिंचाई करने से आने वाला खर्च भी कम हो जायेगा।

बिजली का भी कर सकते है उत्पादन

पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) का लाभ उठाने के अलावा किसान सोलर यंत्र स्थापित करें बिजली का उत्पादन भी कर सकते हैं। उत्पादित की गई बिजली को विभाग 3 रुपये 7 पैसे के टैरिफ़ पर लेती है। इस तरह किसान हर साल 4 से 5 लाख रुपये घर बैठे कमा सकते है। अगर किसानों को सोलर पंप की सब्सिडी लेनी है तो वह PM Kusum Yojana की आधिकारिक वेबसाइट pmkusum.mnre.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते है।

अन्य जानकारी के लिए यहाँ करें सम्पर्क

आपको पता है कि किसानों को इन सब चीजों की जानकारी न होने के कारण वह इन योजनाओं का फायदा नहीं ले पाते हैं। इसलिए किसानों को जागरूक करने की जरूरत है। अन्य योजनाओं के लिए किसान अपने राज्य के विद्युत विभाग से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा PM Kusum Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट pmkusum.mnre.gov.in पर जाकर भी जानकारी चेक कर सकते है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment