Women Reservation Bill : क्या है महिला आरक्षण बिल, जानिए इस बिल से जुड़ी जरूरी बातें

monika
2 Min Read


What is Women Reservation Bill : महिला आरक्षण बिल बुधवार को दो तिहाई बहुमत से लोकसभा से पास हुआ। यह ऐतिहासिक नारी शक्ति वंदन बिल ( महिला आरक्षण बिल /Women Reservation Bill) पारित हो गया है। साथी इस बिल का समर्थन विभिन्न दलों ने भी किया है। वही दो सांसदों ने इस बिल के विरोध में वोटिंग भी की परंतु कोई भी इस बिल को पास होने से नहीं रोक पाए।

आखिर क्या है महिला आरक्षण बिल (What is Women Reservation Bill )

महिला आरक्षण बिल (Women Reservation Bill) एक तरह का बिल है , जिसमें महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण मिलेगा। इसका मतलब है कि महिलाओं के लिए एक तिहाई सीटें आरक्षित होंगी। इस एतिहासिक बदलाव से राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बढ़ेंगी।

लोकसभा और राज्यसभा से पास होने के बाद यह बिल राष्ट्रपति के पास स्वीकृति के लिए जाएगा और उनकी स्वीकृति प्राप्त करने के बाद यह एक कानून बन जाएगा।

महिला आरक्षण बिल का फैसला पर्ची से हुई वोटिंग से हुआ जिसमें महिला आरक्षण बिल के समर्थन में 454 और विरोध में दो वोट डाले।

रिपोर्ट्स के मुताबिक – Women Reservation Bill/ महिला आरक्षण बिल सामान्य एससी और एसटी में समान रूप से लागू होगा।

कहां जा रहा है कि , चुनाव के बाद तुरंत ही जनगणना और डिलिमिटेशन भागीदारी जल्द ही सदन में बढ़ेगी विरोध करने से रिजर्वेशन जल्दी नहीं आएगा रिजर्वेशन आने में समस्या हो सकती है। साथ ही कल नए सदन का पहली बार श्री गणेश हुआ कल गणेश चतुर्थी के पावन अवसर पर पहली बार कई सालों लंबित बड़े बिल को पास किया गया। कल का दिन भारतीय संसद के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों से लिखा जाएगा। महिला आरक्षण बिल योग बदलने वाला विधेयक है।



यह भी पढ़ें –

Share This Article
Leave a comment