सरकार को अपनी जमीन बेचना हुआ आसान, लॉन्च किया नया e-Bhoomi पोर्टल, जानें –

monika
3 Min Read

[ad_1]

Plot Purchase : लोग अपनी जिंदगी में खुद का घर या प्लॉट जरूर खरीदना चाहते हैं और अपने सपने को साकार करने के लिए उन्हें बहुत बड़ी रकम चुकानी होती है। वैसे देखा जाए तो कोई भी घर या प्लॉट खरीदते (Plot Purchase) समय बहुत ज्यादा सावधानी रखनी पड़ती है।

लेकिन अब जमीन खरीदने वाले लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना सामने आई है जिसके बारे में हम आपको बता रहे हैं। दरअसल आपको बता दें कि सरकार ने जमीन खरीदने वालों के लिए एक पोर्टल की शुरुआत की है जिससे अब जमीन खरीदना (Land Purchase) लोगों के लिए आसान हो जाएगा।

क्या है जमीन खरीद की प्रक्रिया

आपको बता दे की हरियाणा (Haryana) के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सरकारी परियोजनाओं को शुरू करने के लिए जमीन के मालिकों की मंजूरी के साथ जमीन खरीद (Plot Purchase) को अधिक सुगम बनाने के लिए ‘ई-भूमि’ पोर्टल की शुरुआत की है।

इस पोर्टल के द्वारा सरकारी परियोजनाओं के लिए जमीन खरीदने की प्रक्रिया को आसान बनाया जाएगा। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि सरकारी परियोजनाओं के लिए जमीन खरीद की प्रक्रिया को भूस्वामियों की सहमति से अधिक सुगम और पारदर्शी बनाना है।

जमीन की पेशकश

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने बताया कि किसानों के अलावा एग्रीगेटर भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और इसके लिए उनके पास इनकम टैक्स का प्रमाण पत्र और परिवार पहचान पत्र (PPP) होना जरूरी है। इसके अलावा उन्होंने जानकारी दी है कि इस पोर्टल पर जमीन खरीद (Plot Purchase) के लिए की गई पेशकश केवल 6 महीने तक ही मान्य होगी। पूरी प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने और समन्वय करने के लिए प्रत्येक विभाग और जिला स्तर पर नोडल अधिकारियों को चिह्नित कर दिया गया है।

सरकारी परियोजनाएँ

इसके अलावा ‘ई-भूमि’ पोर्टल की शुरुआत जमीन खरीद की प्रक्रिया को आसान और सरल बनाने के लिए की गई है। ताकि लोगों को जमीन खरीदते समय ज्यादा वक्त ना लगे और प्रक्रिया भी सरल हो जाए। इसके अलावा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया है कि सरकारी परियोजनाओं के लिए जमीन खरीदने की प्रक्रिया को 3 महीने से लेकर 6 महीने तक पूरी करने का लक्ष्य बनाया गया है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment