ये है बिजली बिल बचाने का आसान तरीका! बचेगा खूब पैसा…बस बदल डालें ये 5 आदतें

monika
3 Min Read

[ad_1]

Ways To Save Electricity: आम लोगों से लेकर बड़े लोगों तक के लिए सबसे बड़ी समस्या बिजली की है. लगातार बढ़ती बिजली की कीमत से लोग परेशान हैं. लेकिन कुछ ऐसे टिप्स हैं जिसको आप फॉलो करते हैं और उसका इस्तेमाल कम कर देते हैं, तो छोटे-छोटे बदलाव की वजह से आप की बजट पर काफी फर्क पड़ेगा और बिजली बिल में भी काफी बदलाव देखने को मिलेगा. आइए जानते हैं..

एलसीडी पंखे का इस्तेमाल

के समय में मार्केट में एलसीडी (LCD) पंख धीरे-धीरे लोगों के बीच काफी लोकप्रिय होते जा रहे हैं. क्योंकि उन्हें आधुनिक कुशलता के लिए बनाया गया है और उन्हें 10 लिस्ट डायरेक्ट करंट मोटर का उपयोग किया जाता है जो डायरेक्ट करंट इलेक्ट्रिसिटी के माध्यम से चलते हैं. इन एलसीडी पंखे से इंडक्शन मोटर आधारित पंखों की तुलना में 60% अधिक बिजली की बचाव होता है. यहां तक की अगर आप CFLs और पुराने बल्ब की तुलना करें तो एलईडी बल्ब से बदलने का विचार बना ले क्योंकि LED बल्ब आधुनिक कुशल और टिकाऊ होते हैं और रोशनी भी अच्छी प्रदान करते हैं.

दरअसल, ब्यूरो ऑफ़ एनर्जी एफिशिएंसी द्वारा जारी किए गए एक भी स्टार लेवल डिवाइसेज की एनर्जी एफिशिएंसी को देखा जाए तो सर्टिफिकेट करने के लिए उपयोग किया जाता है. स्टार रेटिंग एक में पांच तक है वहीं 5 स्टार सबसे कुशल डिवाइस के लिए ही दिया जाता है 5 स्टार रेटिंग वाला डिवाइस एक स्तर तक वाले उपकरण की तुलना में 30% अधिक बिजली की बचत करता है.

हालांकि, आज के समय में काफी लोग यह गलतियां कर रहे हैं कि, ऐसी और टीवी के इस्तेमाल के बाद उसे रिमोट से बंद कर देते हैं. जबकि में स्विच से वह चालू रहता है इसी वजह से बिजली की अधिक खपत होती है. वहीं गर्मी के दिनों में एक का इस्तेमाल अधिक किया जाता है. जिसकी वजह से बिजली बिल अचानक बढ़ जाता है. लेकिन अगर आप एक को 24 डिग्री पर चलते हैं, तो बिजली के बिल कम आता है क्योंकि बिजली का खपत कम होता है.

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment