केंद्र सरकार ने कर्मचारियों की प्रमोशन को लेकर लिया बड़ा फैसला! पढ़े – ये नोटिफिकेशन….

monika
3 Min Read

[ad_1]

7th Pay Commission : केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी दी गई है जो कि उनकी सैलरी से जुड़ी हुई नहीं है। हालांकि सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के अनुसार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी को लेकर जल्द ही फैसला लिया जाएगा, लेकिन उससे पहले सरकार ने कर्मचारियों को प्रमोशन की खुशखबरी दी है।

यह प्रमोशन उन कर्मचारियों का होगा जो सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत सैलरी ले रहे हैं और रक्षा मंत्रालय के अधीन है। हाल ही में सरकार ने प्रमोशन से जुड़े नियमों में बदलाव किया है और उसका नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है।

रक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी

रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) की तरफ से जारी सूचना में बताया गया है कि रक्षा नागरिक कर्मचारियों के प्रमोशन की लिस्ट जारी कर दी गई है और मिनिमम सर्विस के नियमों में भी बदलाव किया गया है। केंद्र सरकार ने रक्षा मंत्रालय के अधीन आने वाले सभी कर्मचारियों पर संशोधित मानदंड तय कर दिया है।इस बात को लेकर रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) की तरफ से नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें प्रमोशन की योग्यता को लेकर जानकारी दी गई है।

ग्रेड वाइज शेयर की लिस्ट

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रक्षा मंत्रालय ने प्रत्येक लेवल के हिसाब से प्रमोशन का क्राइटेरिया निश्चित किया है। इसके अलावा एक मेमोरेंडम भी जारी किया गया है और ग्रेड वाइज लिस्ट भी शेयर की गई है।

कितना होना चाहिए अनुभव

रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) की तरफ से प्रमोशन का क्राइटेरिया निश्चित किया गया है और इस लिस्ट के हिसाब से लेवल 1 से 2 और 2 से 3 के लिए प्रमोशन हेतु 3 साल का अनुभव होना जरूरी है। इसके साथ ही लेवल 2 से 4 के लिए 8 साल का अनुभव जरूरी है। वहीं लेवल 3 से 4 के लिए 5 साल का अनुभव होना चाहिए। वहीं लेवल 17 के कर्मचारियों के लिए 1 साल का अनुभव और लेवल 6 से 11 के लिए 12 साल का अनुभव जरूरी है।

DA में जल्द होगी बढ़ोतरी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सितंबर महीने के अंतिम सप्ताह में एक महत्वपूर्ण कैबिनेट बैठक होने वाली है। इस अहम बैठक में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने को लेकर फैसला लिया जा सकता है जिससे उनकी सैलरी में बंपर इजाफा हो जाएगा। हालांकि यह महंगाई भत्ता (DA) 1 जुलाई 2023 से प्रभावी माना जाएगा।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment