रेलयात्री ध्यान दें! ट्रेन में ले जा सकते हैं केवल इतना सामान, ज्यादा हुआ तो TT काटेगा चालान, जानें-

monika
3 Min Read

[ad_1]

Railway : भारतीय लोगों को ट्रेन में आरामदायक सफर करना बहुत ही पसंद है और रेलवे (Railway) भी अपने यात्रियों की सभी सुख सुविधाओं का पूरी तरह से ध्यान रखता है। रेलवे द्वारा अपने यात्रियों के लिए समय-समय पर नई नई योजना भी शुरू की जाती हैं और Railway द्वारा उनके बारे में यात्रियों को सूचना भी दी जाती है। लेकिन क्या रेलवे में फ्लाइट की तरह सामान ले जाने की सुविधा है? अक्सर लंबी यात्रा करने वाली यात्रियों को ट्रेन में सामान ले जाने की सुविधा नहीं होती है।

लेकिन रेलवे (Railway) की तरफ से सामान ले जाने के लिए लिमिट पहले ही तय की जा चुकी हैं और आप उसे लिमिट के हिसाब से ट्रेन में अपना सामान ले जा सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपका सामान अधिक होगा तो बाकी यात्रियों को इससे परेशानी हो सकती है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर एक यात्री ट्रेन में कितना सामान साथ में लेकर जा सकता है?

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर आपको लंबी यात्रा में किसी कारण से ज्यादा सामान लेकर जाना है तो रेलवे (Railway) द्वारा निर्देश दिया जाता है कि आप पार्सल कार्यालय में जाकर समाज की बुकिंग करवा दें। लेकिन कई सारी यात्री ऐसे होते हैं जो अपने साथ बहुत सारा सामान लेकर जाते हैं इससे बाकी यात्रियों को परेशानी होती हैं और वह खुद भी काफी ज्यादा परेशान होते हैं। इसलिए रेलवे (Railway) की तरफ से पहले ही हर कोच के लिए लगेज की लिमिट तय कर दी जाती है।

ले जा सकते है इतना सामान

भारतीय रेलवे के अनुसार आप रेलवे (Railway) कोच में 40 किलो से लेकर 70 किलो तक सामान ले जा सकते हैं। अगर आपने स्लीपर कोच में टिकट बुक की है तो आप बिना किसी अतिरिक्त खर्च के 40 किलो तक सामान ले जा सकते हैं। इसके अलावा सेकंड एसी में 50 किलो तक सामान ले जा सकते हैं और फर्स्ट क्लास एसी में आपको 70 किलो तक सामान ले जाने की सुविधा रेलवे ने दी है। इसके अलावा अतिरिक्त शुल्क देखकर आप 80 किलो तक सामान ले जा सकते हैं।

इतने खर्च में होगी लगेज वैन बुक

भारतीय रेलवे (Indian Railway) के नियमों के अनुसार अगर कोई यात्री इन नियमों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाता है तो उसे नियम के अनुसार दंड का भुगतान भी करना होता है। इसके अलावा आप चाहे तो 109 रुपए में लगेज वैन भी बुक कर सकते हैं।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment