India-China : क्या चीन लद्दाख के जमीन पर किया है कब्जा? जानें – पूरी बात….

monika
2 Min Read

[ad_1]

न्यूज डेस्क: भारत और पड़ोसी देश चीन के बीच कई बार सीमा विवाद देखने को मिले हैं। इस दौरान भारत की जमीन पर चीन का कब्जा हो रहा है, ऐसी खबरें भी सामने आते हैं। लेकिन सच्चाई क्या है इस पर कोई बात नहीं करता है।

इस संबंध में लद्दाख के उपराज्यपाल ब्रिगेडियर बीडी मिश्रा के बयान चर्चाओं का विषय बना हुआ है। उपराज्यपाल ने साफ कहा की भारत की रति भर जमीन चीन के पास नहीं है। ब्रिगेडियर बीडी मिश्रा ने कहा कि आज लद्दाख में एक इंच भी भारतीय जमीन चीनियों के कब्जे में नहीं है।

सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर मिश्रा यहां सेना की ओर से आयोजित तीन दिवसीय नॉर्थ टेक सेमिनार में हिस्सा लेने आये थे। कार्यक्रम से इतर पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, “हमारे सशस्त्र बल किसी भी स्थिति के लिए तैयार हैं, और भगवान न करे अगर गुब्बारा ऊपर चला गया, तो लोगों को हमसे खूनी नाक मिलेगी।”

उन्होंने कहा कि जवानों का मनोबल काफी ऊंचा है। उनका इरादा हर वर्ग इंच भूमि की रक्षा करना है। यहां पैर जमाने के इरादे से कोई भी भारत आने की हिम्मत नहीं कर सकता। लद्दाख के उपराज्यपाल इन सभी का श्रेय पीएम मोदी को देते हुए दिखें। उन्होंने ने पीएम मोदी के नेतृत्य को महान बताया।

जब उनसे पूछा गया कि क्या सुरक्षा बढ़ाने के लिए नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर तैनाती के लिए हथियारों की पहचान कर ली गई है और उन्हें खरीद लिया गया है? उन्होंने कहा कि ऐसा किया जा रहा है। बीडी मिश्रा ने कहा कि जब मैं 1961 में सेना में नियुक्त हुआ था, तो मेरी बटालियन में कुछ भी स्वदेशी नहीं था। हमारी राइफलें, 303 छोटे हथियार, बर्मिंघम में बनाई गईं थीं। हमें जो घड़ी मिली वह स्विट्जरलैंड में बनी थी। आज वहां हर चीज स्वदेशी है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment