Post Office की इस स्कीम में 100 रुपए से शुरू करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

monika
2 Min Read

[ad_1]

पोस्ट ऑफिस (Post office) में हर तरह के लोगों के लिए स्मॉल सेविंग से लेकर लॉन्ग सेविंग स्कीम विकल्प मौजूद है. लेकिन स्कीम के तहत अगर आपको लोन मिले तो आपके लिए इससे अच्छा विकल्प क्या हो सकता है. दरअसल, आज हम एक ऐसे ही स्कीम के बारे में बात करने जा रहे हैं.

जहां निवेश के साथ-साथ आप जरूर के मुताबिक लोन भी ले सकते हैं. इस पोस्ट ऑफिस के 5 साल वाली रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम सुविधा को लोग काफी पसंद कर रहे हैं. अगर आप इसमें निवेश करना चाहते हैं तो अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस पर जाकर संपर्क कर सकते हैं.

किन लोगों का खोला जा रहा अकाउंट

पोस्ट ऑफिस (Post office) की ऑफिशल वेबसाइट के अनुसार, इस स्कीम के तहत कोई व्यक्ति अकेला या फिर दो लोगों के साथ ज्वाइंट के अलावा तीन लोग मिलकर जॉइंट अकाउंट ओपन करवा सकते हैं. अगर कोई 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिक है.

तो वह भी अपने नाम से अकाउंट आसानी से चला सकता है. नाबालिक की तरफ से अभिभावक भी इस अकाउंट को कंटिन्यू कर सकता है. इसके अलावा अगर कोई अस्वस्थ मन वाला व्यक्ति तो उसके लिए भी इस अकाउंट के तहत सुविधा दी गई है फिलहाल किसी अकाउंट पर 6.5% का बास किया जा रहा है.

कितने से शुरू करें निवेश

इस स्क्रीन के तहत ग्राहकों को हर महीने कम से कम ₹100 जमा करने होंगे. इससे ऊपर का अमाउंट 10 के मल्टीपल में भी जमा किया जा सकता है. अगर कोई आइडिया अकाउंट बंद नहीं किया हुआ है. तो किसी अकाउंट में 5 साल तक एडवांस भी जमा करने का ऑप्शन है.

इस स्कीम के तहत आप कितनी भी संख्या में अकाउंट ओपन आसानी से करवा सकते हैं. यह स्कीम 5 साल की मिच्योरिटी डेट के लिए अलाउड है. आप पोस्ट ऑफिस अमाउंट को एक्सीडेंट दिल्ली आसानी से करवा सकते हैं.

[ad_2]

यह भी पढ़ें –

Share This Article
Leave a comment