PM Kisan : इन लोगों को सरकार नहीं देगी ₹2000, लिस्ट में कहीं आपका भी नाम तो नहीं ?

monika
2 Min Read

[ad_1]

PM Kisan : पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को 15वीं किस्त मिलनी है। इस बीच सरकार ने फर्जी तरीके से योजना का लाभ लेने वालों के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है। दरअसल, देश के 8.5 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 14 तारीख जारी कर दी गई है। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो अपात्र होने के बाद भी योजना का लाभ ले रहे हैं। अब ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जा रही है। इस कार्रवाई में आरोपी पाए गए लोगों से सरकार पैसे की वसूली करेगी। यह प्रक्रिया तेजी से पूरी की जा रही है।

इतने किसानों से पैसा लिया जाएगा वापस

बताया कि बिहार सरकार करीब 81 हजार अयोग्य किसानों से पैसा वापस लेने जा रही है। जानकारी के मुताबिक ये वो लोग हैं जो अन्य कारणों से इनकम टैक्स भरने या इस योजना का लाभ पाने के हकदार नहीं हैं। ये ऐसे लोग हैं जो पात्र न होने के बाद भी योजना का लाभ ले रहे थे। इन्ही के कारण से कई बार पात्र लोगों को भी लाभ नहीं मिल पाता है।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर किसानों की मदद के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) शुरू की थी। इस योजना के तहत गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर भूमि धारक किसान परिवारों को 2000 रुपये की तीन किस्तों में सालाना 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है।

बिहार सरकार के निदेशक (कृषि) आलोक रंजन घोष के मुताबिक, पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की जांच के दौरान यह खुलासा हुआ है कि राज्य में 81,595 अयोग्य किसानों के खाते में इस फंड का पैसा गया है. अब इन सभी किसानों से पैसे वापस लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment