अब कार्ड से नहीं UPI से निकाले ATM से कैश, मिनटों में हो जायेगा आपका काम, जाने कैसे करें इस्तेमाल

monika
3 Min Read

[ad_1]

अगर आप भी आए दिन UPI से ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो अब आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। जी हाँ, अब आप ही UPI के द्वारा ऑनलाइन पेमेंट ही नहीं कर सकते बल्कि कैश भी निकाल सकते हैं। देश में पहली बार आ चुकी UPई ATM मशीन के जरिए अब आप नगद पैसा भी निकाल सकते है। आपको बता दें UPI ATM मशीन को पहली बार ग्लोबल फिनटेक फेस्ट के शोकेस में दिखाया गया है।

Hitachi ने की पेशकश

आपकी जानकारी के लिए बता दे की हिताची पेमेंट सर्विसेज ने नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NCPI) के साथ मिलकर व्हाइट लेवल एटीएम (WLA) के रूप में यूपीआई-एटीएम की शुरुआत की है। इसके बाद से आपको अब ATM से पैसे निकालने के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि आप UPई ATM के जरिए नगद पैसा निकाल सकते हैं।

एक बार में निकाले 10 हजार रुपये

आपको जानकर हैरानी होगी कि अब देश में पहली बार आप QR कोड के जरिए भी नगद पैसा निकाल सकते हैं। भारत में पहली बार पायलट प्रोजेक्ट के जरिए 700 मशीनों को लगाया जा रहा है। इन मशीनों के जरिये ग्राहक एक बार में 10 हजार रुपये निकाल सकता है।

क्या है इसकी प्रक्रिया :

  • आपको सबसे पहले इस मशीन में जितना पैसा निकालना है, वह तय करना होगा।
  • इसके बाद आपको चुनी गई रकम के हिसाब से एक QR कोड स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसे आपको UPI पेमेंट ऐप के जरिये स्कैन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना UPI Pin दर्ज करना होगा।
  • इस तरह से आपका लेनदेन पूरा होगा और आप अपना कैश निकाल लेंगे।

खत्म होगी कार्ड की जरूरत

देश में धीरे-धीरे हर जगह UPI ATM मशीन लग जाएगी। इसके बाद आपको पैसा निकालने के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी। जिस प्रकार देश में UPI के माध्यम से कैशलेस लेनदेन की प्रक्रिया चल रही है, उसी प्रकार अब UPI ATM के जरिये आप आसानी से बिना डेबिट कार्ड के भी पैसा निकाल पाएंगे।

इनस्टॉल करना होगा ये ऐप

आपको बता दें कि UPI ATM के आने के बाद कैश निकालना और भी सुविधाजनक और सुरक्षित हो जायेगा। इसके अलवा जो भी ग्राहक आज तक UPI का इस्तेमाल नहीं कर रहे है, उन्हें अपने स्मार्टफोन में एक UPI एप्लीकेशन इनस्टॉल करना होगा, जिसके बाद ही वे कैश निकाल सकेंगे।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment