क्या बच्चे की शिक्षा के लिए आपको चाहिए 50 लाख रुपये? जानिए – कैसे मिलेगा?

monika
2 Min Read

[ad_1]

Fund For Child Higher Education : किसी भी माता-पिता के लिए उसका संतान सर्वोपरि होता है। व्यक्ति अपने संतान के लिए कुछ भी करने और किसी भी हद तक जाने में संकोच नही करता। माता-पिता का संतान के प्रति पहला कर्तव्य उसकी परवरिश और उसकी शिक्षा दीक्षा है।

ऐसे में इस महंगाई के जमाने मे बच्चों की पढ़ाई लिखाई पर खर्च अब बढ़ गया है। ऐसे में सरकार के द्वारा कुछ योजनाएं हायर एडुकेशन के लिए लाई गई है। जो आपको 10 से 15 साल बाद 50 लाख की रकम दिला सकती है।

SEBI ने दी ये सुविधा: अगर आप म्यूच्यूअल फंड का इस्तेमाल करते है या इसमें निवेश करते है तो आप अपने बच्चों के पढ़ाई लिखाई के लिए एक अच्छी खासी रकम का इंतजाम कर सकते है। SEBI ने हाल ही में एक ऐसा सर्कुलर निकाला है जो कि माता-पिता को बेहद राहत पहुँचा सकता है।

SEBI के द्वारा यह सर्कुलर 12 मई को लाया गया जिसके अनुसार 15 जून 18 साल से कम उम्र के बच्चों या कानूनी अभिवावक के बैंक एकाउंट से नाबालिग द्वारा माता-पिता या लीगल गार्जियन के साथ वाले जॉइंट एकाउंट से निवेश किया जा सकता है जो पूरी तरह से लीगल होगा। इसकी मदत से अब नाबालिग बच्चों के लिए म्यूच्यूअल फंड खरीदने के लिए अलग से एकाउंट खोलने की जरूरत नही है।

ऐसे मिलेगी 10 साल में 50 लाख की राशि :

अगर आपको इसमें निवेश करके इस स्कीम का फायदा उठाना हो तो आपको 10 साल में 50 लाख रुपये का लक्ष्य हासिल करना चाहे तो कर सकते हैं। इसके लिए आपको हर महीने में 10,500 की धनराशि निवेश करनी होगी। इसमें आपको 12 फीसदी का रिटर्न भी मिलेगा जिसे ईक्विटी में हासिल कर सकते है। अगर आप देर से इसमें निवेश करते है तो आपको दोगुनी रकम निवेश करनी होगी और 15 साल बाद आपको रिटर्न मिलेगा।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment