क्या आप Aadhar Card से निकालते हैं पैसे? तो हो जाएं सावधान! आ गया ये नया Scam….

monika
3 Min Read

[ad_1]

Aadhar Card Scam : आज के समय में डिजिटल इंडिया के तहत अधिक से अधिक लोग ऑनलाइन लेनदेन का काम कर रहे हैं. यहां तक की सरकार की ओर से भी कई सुविधाएं ऑनलाइन माध्यम से ही कर दी गई है. साल 2014 में केंद्र सरकार की ओर से आधार कार्ड के लिए पैसे की लेनदेन की सुविधा भी ऑनलाइन माध्यम से कर दी गई थी.

इसके बाद से देश भर में लोग आधार कार्ड के माध्यम से ही पैसे का लेनदेन करना शुरू कर दिए हैं और जरूरत पड़ने पर पैसे निकलवाने के लिए आधार कार्ड का ही इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इसे लेकर अब एक नया स्कैन शुरू हो गया है.

क्या है ये स्कैम ?

दरअसल, आधार कार्ड (Aadhar Card) फिंगरप्रिंट क्लोन स्कैम के तहत लोगों को अपना शिकार बनाया जा रहा है. हाल के दिनों में इस स्कैम का शिकार हुआ एक शख्स ने बताया कि उसके खाते से 57,900 निकाल लिए गए.

बताया जा रहा है कि इस मामले में स्कैमर्स ने उस शख्स के फिंगरप्रिंट के निशान का क्लोन बनाकर आसानी से उसके खाते से पैसे निकाल लिए. हालांकि, इस ठगी के तहत उन लोगों को अपना शिकार बनाया जा रहा है. जो लोग कम पढ़े लिखे हैं और आधार कार्ड से पेमेंट का लेनदेन करते हैं लेकिन उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं होती है.

क्या है आधार इनेबल्ड पेमेंट ?

बता दे कि, साल 2014 में आधार कार्ड (Aadhar Card) इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AEPS) की शुरुआत हुई थी. जो की एक बैंक आधारित मॉडल है. इसके जरिए आधार कार्ड की बायोमेट्रिक से अकाउंट से ऑनलाइन लेनदेन किया जाता है. किसी बैंक में पैसे ट्रांसफर करना हो या फिर किसी बैंक से पैसे निकालने की सुविधा के जरिए काम को आसानी से किया जा रहा है. इनमें डायरेक्ट बेनिफिट्स ट्रांसफर के लाभार्थियों के अकाउंट को सीधे जोड़ दिया जाता है.

कैसे अनलॉक करें अपना आधार ?

अगर आपका आधार लॉक है और उसे आपको अनलॉक करना है. तो इसके लिए आप सोलर डिजिटल वाला भी VID नंबर यानि वर्चुअल आईडी नंबर को इंटर करेंगे. तो इसके बाद आपका आधार कार्ड दोबारा से अनलॉक हो जाएगा.

वैसे तो इस बारे में लोगों को कम जानकारी है लेकिन अब लोग धीरे-धीरे इन जानकारी को जा रहे हैं. पर जिस तरह से लगातार लोग ठगी का शिकार होते जा रहे हैं उन्हें इस बात का एहसास होता जा रहा है और वह अपने दस्तावेजों को सही तरीके से इस्तेमाल करना सीख रहे हैं.

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment