Bhutan-India Train : भारत और भूटान के बीच जल्द दौड़ेंगी ट्रेन, जानें- क्या होगा रूट….

monika
2 Min Read

[ad_1]

India-Bhutan Train : भारतीय रेलवे से हर रोज करोड़ों लोग सफर करते हैं. अब वहीं भारतीय रेलवे तेजी से अलग-अलग दिशाओं में अपने पैर को पसार रहा है. क्योंकि अब हाल के दिनों में भूटान के बीच रेलवे लाइन शुरू करने की योजना पर कम होने जा रहा है.

यह रेलवे लाइन असम के कोकराझार को भूटान के सरपंग में गेलेफू से जोड़ा जाएगा. दरअसल, भारत सरकार ने उत्तर पूर्वी क्षेत्र में रेलवे नेटवर्क के विस्तार का काम शुरू कर दिया है. इसके लिए 120 बिलियन रुपए यानी 1200 करोड रुपए का आवंटन भी कर दिया है.

इतनी लागत से बनाई जाएगी रेल कनेक्शन

बता दें कि, भारत सरकार के मुताबिक देश के उत्तर पूर्व राज्य असम के शहर कोकराझार से लेकर भूटान के सरपंग में गेलेफू तक 57.5 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन की स्थापना के लिए 100 करोड रुपए का खर्च किया जाएगा. वहीं भारत सरकार की ओर से उम्मीद जताया जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट को हम 2026 तक पूरा कर लेंगे. हालांकि, अगस्त 2023 में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने स्वयं भूटान और भारत के बीच रेलवे लाइन को लेकर बातचीत किए थे.

विदेश मंत्री ने कही बड़ी बात

मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि, भारत और भूटान के बीच रेलवे कनेक्शन स्थापित होने से, भूटान के कई पर्यटक पॉइंट भारत के लिए हमेशा खुल जाएंगे. यह टूरिज्म के लिए आज से भी असम के लिए बहुत अच्छा होने वाला है. वही ध्यान देने वाली बात यह है कि साल 2018 में पहली बार भारत और भूटान के बीच रेलवे कनेक्शन को लेकर बातचीत शुरू किया गया था. इसके बाद कुछ समय बाद बातचीत को समझौते के तौर पर इस रेल लाइन के कनेक्शन को स्थापित करने का फैसला लिया गया है.

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment