फिर से नोटबंदी! India को Bharat करने पर क्या बदला जाएगा’ इंडिया’ लिखे नोट, जानें पूरा मामला

monika
2 Min Read

[ad_1]

Bharat : देश में इंडिया नाम के जगह भारत को संवैधानिक तौर पर मान्यता देने को लेकर घमासान मचा है। यह मामला लोगों को आकर्षित किया जब G20 कार्यक्रम के लिए मेहमानों को भेजे जाने वाले निमंत्रण पत्र पर इंडिया के जगह भारत शब्द का प्रयोग किया गया।

देश में सभी विपक्ष इसका पुरजोर तरीके से विरोध कर रहा है। वहीं इसको लेकर काफी गंभीर से सोचने की भी आवश्यकता है। दरअसल,bयदि नाम को बदल जाता है तो कई चीजों में बदलाव की आवश्यकता होगी, जो कि देश के लिए एक बार में संभव नहीं है। अगर सरकार आधिकारिक तौर पर इंडिया को बदलकर भारत रख देती है तो सरकार को कई संस्थानों सहित RBI का नाम भी बदलना पड़ सकता है।

हालांकि, सरकार ने अभी तक इस पर कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया है। ऐसे में इतने गंभीर मुद्दे पर अटकलें लगाना उचित नहीं है। लेकिन अगर हम मान भी लें कि सरकार आधिकारिक तौर पर देश का नाम बदल देगी, तब भी वह दोबारा नोटबंदी लागू करने का जोखिम नहीं उठाएगी। पिछली बार नोटबंदी का असर भारत को लंबे समय तक झेलना पड़ा था। ऐसे में देश दोबारा ये जोखिम नहीं उठा सकता।

यदि सरकार भारत के स्थान पर भारत शब्द को देश के आधिकारिक नाम के रूप में मान्यता देती है, तो रुपये पर भारतीय रिजर्व बैंक का नाम बदलना अनिवार्य हो जाएगा। क्योंकि किसी देश की मुद्रा उसकी संप्रभुता का प्रमाण होती है और किसी अन्य शब्द को उस देश के नाम के रूप में स्वीकार नहीं किया जा सकता है।

चूंकि, इतनी बड़ी प्रक्रिया रातोरात नहीं होती। यह एक लंबी प्रक्रिया होगी और उन बदलावों को धीरे-धीरे लागू किया जाएगा, सरकार के पास लोगों को देने के लिए पर्याप्त समय होगा। अर्थव्यवस्था को कोई नुकसान पहुंचाए बिना सभी मुद्राओं को धीरे-धीरे समाप्त किया जा सकता है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment