Sarkari Yojana 2023: केंद्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं की सूची..

monika
8 Min Read


Sarkari Yojana 2023: नमस्कार दोस्तों, इस वेबसाइट पर आपको केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा नई और पुरानी सरकारी योजना पीएम मोदी योजना 2023, सरकारी योजना के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। इस पेज पर हम लेकर आए हैं Sarkari Yojana, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभी पुरानी और नई सरकारी योजनाओं के ताजा अपडेट यहां पढ़ें और देखें साल 2023 में शुरू की गई सभी सरकारी स्कीम की विस्तृत और सटीक लिस्ट…..

Sarkari Yojana

सरकारी योजना 2023

सरकारी स्कीम भारतीय संविधान में एक अवधारणा है जिसका अर्थ है “काम करने का तरीका”। यह योजना अनिवार्य रूप से भारत सरकार द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए एक रूपरेखा है। केंद्र सरकार की सरकारी योजनाएं कल्याणकारी योजनाएं हैं जो स्कीम सरकार द्वारा चलाई जाती हैं और जो अपने नागरिकों को सेवाएं प्रदान करती हैं। यहां केंद्र सरकार द्वारा प्रवर्तित ऐसी योजनाओं की पूरी सूची है। आपको इस लेख में बताया गया है कि भारत में शिक्षा के लिए राज्य सरकार के अनुदान, छात्रवृत्ति और वित्तीय सहायता कैसे प्राप्त करें।

गवर्मेन्ट स्कीम

इस योजना के तहत हमारा उद्देश्य है कि इस पेज के माध्यम से हम उन सभी लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान कर सकें जिन्हें अभी तक किसी भी योजना की जानकारी नहीं है। जिससे हम उनको जानकारी देंगे। यह राज्य में चलाई जा रही उन सभी योजनाओं की जानकारी से संबंधित है जिनसे आप फायदा उडा सकते हैं।

Sarkari Yojana In Hindi

इस योजना के तहत गवर्नमेंट स्कीम हिंदी के माध्यम से  आपके लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा चलाई जा रही सभी पुरानी और नई सरकारी सचमे की पूरी जानकारी लेकर आए हैं, जिससे अब आप यह भी जान सकेंगे कि कैसे बैठें और लाभ उठाएं . घर पर ले सकते हैं। पिछले 7-8 वर्षों में प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई सभी नई सरकारी स्कीम। Narendra Modi सरकार द्वारा शुरू की गई सभी Sarkari Yojana के बारे में नवीनतम जानकारी और मुख्यमंत्री और प्रधान मंत्री की योजनाओं के बारे में नवीनतम समाचार यहां हिंदी में सबसे तेज और सटीक तरीके से उपलब्ध होंगे।

इस पेज के माध्यम से, हम आपको प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई प्रमुख योजनाओं जैसे आवश्यक दस्तावेज, लाभ, महत्वपूर्ण तिथियां, पंजीकरण प्रक्रिया, उपयोगकर्ता दिशानिर्देश और आधिकारिक वेबसाइट के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। PM Modi Scheme के तहत महिला कल्याण, युवा कल्याण, कृषि कल्याण के क्षेत्र में विभिन्न मंत्रालयों द्वारा विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। नीचे दिए गए अनुभाग से, आप पीडीएफ फाइल में केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा संचालित विभिन्न सरकारी योजनाओं, किसान समाचार, रोजगार समाचार और आवेदन पत्र के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सरकारी योजना सूची 2023

सरकारी स्कीम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजनाओं, नई योजनाओं के शुभारंभ और सरकारी कार्यक्रमों और नीतियों में बदलाव पर नवीनतम ऑनलाइन जानकारी प्रदान करने के लिए समर्पित एक पृष्ठ है। हम सरकार द्वारा प्रायोजित परियोजनाओं की सूची अपडेट करते हैं जो प्रत्येक राज्य में हर कुछ महीनों में समर्थित होती हैं, ताकि लोगों को नई परियोजनाओं के बारे में पता चले।

Sarkari Yojana List 2023

FAQ: Sarkari Yojana में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न 1: लड़कियों के लिए चलाई गई सरकारी योजना 2023?

उत्तर: लड़कियों के लिए विभिन्न सरकारी योजनाएं |
1) सुकन्या समृद्धि योजना – केंद्र सरकार
2)बालिका समृद्धि योजना – भारत सरकार
3) सीबीएसई छात्रवृत्ति योजना – भारत सरकार
4)मुख मंत्री राजश्री योजना – राजस्थान
5)मुख्यमंत्री लाडली लक्ष्मी योजना – मध्य प्रदेश
6) मांझी कन्या भाग्यश्री योजना – महाराष्ट्र

प्रश्न 2: क्या इस सूची में सभी योजनाएं शामिल हैं?

उत्तर: जी हाँ ! प्रधानमंत्री मोदी जी के कार्यकाल के दौरान शुरू हुईं लगभग सभी योजनाएं इस सूची में शामिल की गई हैं|
किसी भी योजना की विस्तार से जानकारी कैसे लें?
सरकारी योजना की ज्यादातर जानकारी इसी वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। आप यहीं से विस्तृत जानकारी ले पाएंगे ।

प्रश्न 3: राजस्थान में कौन कौन सी योजना चल रही है?

उत्तर: राजस्थान की सरकार योजना लिस्ट |
आपकी बेटी योजना।
जन सूचना पोर्टल।
राजस्थान स्कॉलरशिप योजना।
इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना।
हैसियत प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन।
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना।
देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना।
इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना।

प्रश्न 4: राजस्थान में अनुदान का पैसा कब आएगा?

उत्तर: केंद्र सरकार की ओर से हाल ही प्रधानमंत्री किसान सहायता योजना के तहत एक साल में तीन किश्तों के रूप में 2-2 हजार रुपए सीधे किसानों के खातों में ट्रांसफर किए जाने की घोषणा की थी। इस योजना के तहत बाड़मेर के करीब 2.14 लाख किसानों के खातों में मार्च के प्रथम सप्ताह तक 2-2 हजार रुपए जमा होंगे।
किसानो को ट्रैक्टर पर कितनी सब्सिडी दी जाती है
किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए केंद्र सरकार सब्सिडी देती है. इस योजना के तहत किसान कंपनी से आधे दाम पर ट्रैक्टर खरीद सकते हैं. और बाकी का पैसा सरकार देगी. इसके अलावा कई राज्य सरकारें भी किसानों को अपने अपने स्तर पर ट्रैक्टरों पर 20 से 50 % तक सब्सिडी देती है.

प्रश्न 5: राजीव गांधी कृषक साथी योजना क्या है?

उत्तर: राजीव गांधी कृषक साथी योजना के तहत खेतों में कार्य करने के दौरान काश्तकार की मृत्यु होने पर मंडी प्रशासन की ओर से काश्तकार के आश्रितो को 2 लाख रुपए की सहायता दी जाती है। और इसके अतिरिक्त घायल होने पर भी काश्तकार को उचित मुआवाजा दिया जाता है।

प्रश्न 6: राजस्थान में अन्नपूर्णा दूध योजना कब बंद हुई?

उत्तर: राजस्थान में 22 मार्च 2020 को लगे लॉकडाउन में सभी स्कूल बंद कर दिए गए, जिसके बाद अन्नपूर्णा दूध योजना भी बंद हो गई। जैसे ही लॉकडाउन खुला तो सरकार ने मिड-डे-मिल योजना के तहत बच्चों के परिजनों को इसका अनाज उपलब्ध करवा दिया, यानि मिड-डे-मिल योजना शुरू कर दी गई, लेकिन अन्नपूर्णा दूध योजना 22 मार्च 2020 के बाद से ही बंद है।

Note: अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित कुछ भी जानना या पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करें। हम यथासंभव शीघ्र ही उत्तर देंगे। टाइम टेबल PDF Update के बारे में अपडेट के लिए इस पेज को बुकमार्क करें।

यह भी पढ़े:



यह भी पढ़ें –

Share This Article
Leave a comment