LED Bulb : एक LED बल्ब कितना खाता है बिजली? 24 घंटे जलाने पर महीने में कितना आयेगा बिल?

monika
2 Min Read


LED bulb : आज के समय में शहर से लेकर गांवों तक बिजली पहुंच चुकी है। बिजली का मुख्य काम घर को प्रकाशित करना है। इसके लिए इस बदलते जमाने के साथ LED बल्ब का इस्तेमाल करते हैं। एलईडी बल्ब पारंपरिक बल्ब के मुलकले अधिक रोशनी देने के साथ ही बिजली खपत भी कम करता है। लेकिन क्या आपको पता है कि एक एलईडी बल्ब जलाने से कितना बिजली का बिल आता है। आज एलईडी बल्ब से होने वाली बिजली खपत को लेकर चर्चा करेंगे।

एक LED बल्ब एक दिन में कितनी बिजली की खपत

एलईडी बल्ब का उपयोग करने पर बिजली की खपत और बिजली बिल पर प्रभाव उस विशेष एलईडी बल्ब की वाट क्षमता और क्षेत्र में बिजली की इकाई लागत पर निर्भर करता है। उदाहरण के तौर पर, मान लीजिए कि एलईडी बल्ब की वाट क्षमता 9 वाट है,

और क्षेत्र में बिजली की लागत 8 रुपये प्रति यूनिट (kWh) है। अब पूरे दिन की बिजली खपत की गणना करने के लिए, हमें वाट क्षमता को प्रति दिन खपत की गई बिजली की इकाइयों में बदलना होगा। 9 वाट 0.009 किलोवाट (किलोवाट) के बराबर है। इसलिए, यदि एलईडी बल्ब का उपयोग पूरे दिन किया जाता है, तो यह 0.216 kWh बिजली की खपत करेगा।

एक महिने में इतने आयेगा बिजली बिल

वहीं पूरे दिन 9 वॉट का एलईडी बल्ब इस्तेमाल करने पर करीब 1.73 रुपये का बिजली बिल आता है। अब आप महीना निकालने के लिए इसे 30 से गुणा कर सकते हैं। इस हिसाब से 52 रुपये बैठते हैं। कुल मिलाकर अगर आपके घर में 9 वॉट का एलईडी बल्ब है और इलाके में बिजली की कीमत 8 रुपये प्रति यूनिट (kWh) है, तो 24 घंटे बल्ब जलने पर भी 52 रुपये महीना बिल आएगा। यह अनुमानित आंकड़ा है, वास्तविक कीमत एलईडी बल्ब की वाट क्षमता, बिजली इकाई की कीमत और उपयोग पैटर्न के आधार पर अलग हो सकती है।



यह भी पढ़ें –

Share This Article
Leave a comment