पेट्रोल से भी आधी कीमत में मिलेगा Ethanol, क्या पुरानी गाड़ी में काम करेगा ये फ्यूल? जानिए –

monika
4 Min Read

[ad_1]

Ethanol Cars : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही इथेनॉल से चलने वाली Toyota Innovo को लॉन्च किया है। यह टोयोटा इनोवा पूरी तरह से Ethanol से चलने वाली है और इसमें पेट्रोल का कोई झंझट नहीं रहेगा।

पूर्ण रूप से इथेनॉल से चलने वाली टोयोटा इनोवा पर्यावरण के लिए भी बिल्कुल सही है क्योंकि इससे पर्यावरण प्रदूषण नहीं होगा। इसके साथ ही Ethanol से चलने वाली ये गाड़ी आपको अधिक माइलेज भी देगी और पेट्रोल से अधिक कीमत में आपको इथेनॉल मिल जाता है। इससे किसानों की आय भी बढ़ेगी।

लेकिन सवाल यह उठता है कि पुरानी कारों में Ethanol कम कर सकता है या नहीं? दूसरी तरफ Ethanol भरते हुए किसी पेट्रोल पंप की तस्वीर भी सामने नहीं आई है। दूसरा सवाल यही है कि Ethanol किस तरह से कारों में भरा जाएगा क्योंकि अब तक पेट्रोल के साथ Ethanol को मिक्स करके गाड़ियों में डाला जाता था। लेकिन आज तक पूरी तरह से Ethanol को भरने के लिए कोई पेट्रोल पंप नहीं देखा गया है। इसके अलावा और भी कई सवाल है जिनके जवाब हम आपको देने जा रहे हैं।

कौनसी गाड़ियों में काम करेगा इथेनॉल

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पेट्रोल पर चलने वाली गाड़ियों को ही पूरी तरह से Ethanol के साथ चलाए जा सकता है लेकिन डीजल से चलने वाली गाड़ियों को Ethanol से नहीं चलाया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि डीजल से चलने वाली गाड़ियों का इंजन पूरी तरह से अलग होता है। इसलिए डीजल से चलने वाली गाड़ियों को अन्य फ्यूल से नहीं चलाया जा सकता है। हालांकि पेट्रोल से चलने वाली गाड़ियों को इथेनॉल से चलाया जा सकता है लेकिन इसमें भी एक सवाल खड़ा हो जाता है।

कैसे चलेगी पुरानी पेट्रोल कारें?

आपको बता दे अब तक पुरानी पेट्रोल कारों को इथेनॉल (Ethanol) से चलने के लिए कोई भी स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है। लेकिन पेट्रोल से चलने वाली कारों में अधिकतम 20% ही Ethanol मिलाया जा सकता है।

फिलहाल बाजार में पेट्रोल करो कोई इथेनॉल से चलाए जाने वाला किट उपलब्ध नहीं है। इसलिए Ethanol का प्रयोग पुरानी पेट्रोल कारों में करना नुकसानदायक हो सकता है। ये फ्यूल आपके इंजन के साथ ही कार के अन्य पार्ट्स को भी खराब कर सकता है।

हालांकि भारत में अभी तक पेट्रोल में 20% तक Ethanol मिला कर दिया जाता है। लेकिन अमेरिका में कई कंपनियों ने इथेनॉल से चलने वाली कारों का उत्पादन कर लिया है और वहाँ पेट्रोल की जगह इथेनॉल को काम में लिया जा रहा है।

कितना पड़ेगा खर्च

देखा जाए तो Ethanol पेट्रोल और डीजल से काफी सस्ता मिल जाएगा और यह माइलेज भी अधिक देगा। हालांकि इथेनॉल की कीमत 45 से 50 रुपये प्रति लीटर हो सकती हैं जो पेट्रोल और डीजल की कीमत से आधी है। इसके अलावा आपकी जो कार 20 kmpl का माइलेज देती है वो इथेनॉल पर 22 से 25 kmpl का माइलेज देगी।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment