Rule Change : देश में आज 1 सितंबर से बदल गए ये नियम- अब आपके जेब पर पड़ेगा सीधा असर….

monika
4 Min Read

[ad_1]

Rule Change : हमारे देश में हर महीने की पहली तारीख को कई सारे नियमों में बदलाव किए जाते हैं। इसी तरह 1 सितंबर 2023 को भी कुछ नियमों में बताओ किया जा रहा है जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है।

यह बदलाव आपको घरेलू गैस सिलेंडर से लेकर शेयर मार्केट तक दिखने वाला है। आइये आपको बताते हैं कि सितंबर के महीने की पहली तारीख को किन चीजों में बदलाव किया गया और इससे आम आदमी की जेब पर क्या असर पड़ेगा?

LPG Cylinder की कीमत

हर महीने की पहली तारीख को घरेलू गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) और पेट्रोल डीजल की कीमतों में बदलाव देखने को मिलता है। लेकिन आपको बता दे कि 1 सितंबर से पहले ही घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में ₹200 की छूट दे दी गई है और सरकार के इस फैसले से आम जनता को राहत मिली है।

CNG व PNG की कीमत

LPG के साथ ही सरकार CNG व PNG गैस की कीमतों में भी बदलाव करती है। हर महीने की पहली तारीख के हिसाब से इस बार CNG व PNG की कीमतों में बदलाव देखने को मिल सकता है।

2000 के नोट बदलने की अखिरी तारीख

हालांकि रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) की तरफ से 2000 के नोट बदलने की अंतिम तारीख 30 सितंबर 2023 रखी गई है। इसलिए बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट चेक करके जल्द से जल्द अपने पास पड़े 2000 के नोट नजदीकी बैंक की शाखा में जमा करवा दें वरना आगे आपको परेशानी हो सकती है।

क्रेडिट कार्ड पर लगेगा चार्ज

Axis बैंक के क्रेडिट कार्ड (Credit Card) धारकों के लिए भी 1सितंबर महत्वपूर्ण है, क्योंकि 1 सितंबर से मैग्नेस क्रेडिट कार्ड पर सालाना 12,500 रुपये का शुल्क लिया जायेगा। लेकिन जिन लोगों ने साल भर में इस कार्ड से 25 लाख रुपये खर्च किए हो उसका शुल्क माफ कर दिया जायेगा।

फ्री में आधार अपडेट

पहले सरकार ने फ्री में आधार कार्ड (Aadhar Card) अपडेट करवाने के लिए अंतिम तारीख 14 जून तय की थी। लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर 14 सितंबर 2023 कर दिया गया है। अगर आप भी अपने आधार कार्ड में किसी तरह का अपडेट करवाना चाहते हैं जैसे नाम, पता या अन्य कोई जानकारी तो 14 सितंबर तक यह जानकारी फ्री में अपडेट करवा सकते हैं।

पैन व आधार लिंक करने का मौका

इसके अलावा आम जनता को पहले ही निर्देश दिए जा चुके हैं कि वह 30 सितंबर तक अपने पैन कार्ड (Pan Card) को आधार कार्ड से लिंक करवा ले। अगर कोई दी गई अंतिम तारीख तक ऐसा नहीं करता है तो 1 अक्टूबर के बाद से उसका पैन कार्ड निष्क्रिय कर दिया जाएगा।

स्टॉक की लिस्टिंग

SEBI ने कहा है कि 1 सितंबर 2023 के बाद से आने वाले सभी IPO की लिस्टिंग का समय सिर्फ 3 दिन तक रहेगा जो कि पहले 6 दिन का था। हालांकि 1 दिसंबर 2023 से इस नियम को सभी के लिए पूर्ण रूप से लागू कर दिया जाएगा।

डीमैट नॉमिनेशन

इसके अलावा अपने डीमैट खाते की नॉमिनेशन की प्रक्रिया को भी आखिरी तारीख 30 सितंबर 2023 तक पूरा करना होगा। अगर आप अंतिम तारीख तक ऐसा नहीं करते हैं तो आपका डीमैट अकाउंट बंद कर दिया जायेगा।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –

Share This Article
Leave a comment