Ujjwala Yojana: कितना कमाने वालों को मिलता है इस योजना का लाभ, जानें कौन-कौन है इसके पात्र


Ujjwala Yojana: केंद्र सरकार की मोदी सरकार ने मंगलवार को देश की करीब 10 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को रक्षाबंधन के त्योहार पर तोहफा दिया है. सरकार ने ऐलान करते हुए कहा कि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को त्यौहार के मौके पर गैस सिलेंडर ₹200 सस्ता दिया जाएगा.

जिसका फायदा योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों को मिलने वाला है. लेकिन अब सवाल यह उठता है की आखिर इस उज्ज्वला योजना लाभ कितने पैसे कमाने वालों को मिल सकता है.

दरअसल, केंद्र सरकार की ओर से मंगलवार को उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के तहत 10 करोड़ लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर पर 200 रूपये छूट देने की बात कही गई है. यानी अब तक एलपीजी गैस सिलेंडर पर कल छूट मिलकर 400 रूपये हो गया है.

क्योंकि पहले से ही उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 200 रूपये की सब्सिडी और अब इस 200 रूपये की अतिरिक्त छूट को मिलाकर यह राशि 400 रूपये हो गई है. इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2016 में किया था. जिसका मुख्य उद्देश्य था कि गरीब महिलाओं को धुएं से हो रही बीमारी से छुटकारा दिलाना.

उज्ज्वला योजना में कितना सस्ता मिलता है सिलेंडर

इस योजना (Ujjwala Yojana) के तहत उन लोगों को गैस सिलेंडर दिया जाता है जो गरीबी रेखा के नीचे हैं. और इस योजना से जुड़ने के लिए लाभार्थी को पहले बीपीएस कार्ड को रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है. यह कार्ड उन्हें परिवार को मिलता है जो गरीबी रेखा के नीचे है.

सालाना कितनी कमाई वालों को मिलता है यह कार्ड

यूनियन कैबिनेट की ओर से जाहिर किए गए मेथड में पता चला कि जिस परिवार की सालाना इनकम 27000 रुपए से कम है उसे गरीबी रेखा के नीचे माना जाता है. वहीं अगर कोई परिवार 27000 रुपए की आय से ऊपर की इनकम करता है तो उसे इस कार्ड का लाभ नहीं मिल सकता है. मोटे तौर पर समझे तो हर सदस्य की मानसिक कमाई 447 ही होनी चाहिए और महीने की कमाई लगभग 2250 रुपए.

उज्ज्वला योजना का ऐसे होता है पंजीकरण

  • परिवार में मौजूद सभी सदस्यों का आधार कार्ड अनिवार्य
  • एड्रेस प्रूफ के साथ-साथ पानी बिल बिजली बिल और ड्राइविंग लाइसेंस के अलावा निवास प्रमाण पत्र भी होना जरूरी
  • अप्लाई करने वाले जॉब कार्ड को रख पास
  • ग्राम प्रधान की ओर से मिला अप्रूवल
  • बीपीएल कार्ड की फोटो कॉपी होना जरूरी
  • बीपीएल का सर्वे नंबर के साथ-साथ मोबाइल नंबर होना बेहद जरूरी.



यह भी पढ़ें –


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *