भूलकर भी न करें एक्सपायर LPG Cylinder का इस्तेमाल, नहीं तो होगा भारी नुकसान, ऐसे करे चेक…..

monika
2 Min Read

[ad_1]

Expired LPG Cylinder : आज के समय में हर रसोई घर में एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल किया जाता है। वही इसे बढ़ावा देने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है सरकार की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का उद्देश्य भी यही है। लेकिन क्या आप गैस सिलेंडर खरीदते समय एक्सपायरी डेट देखते हैं.

जी हां गैस सिलेंडर की भी एक्सपायरी डेट होती है लेकिन जानकारी के अभाव में लोग इसे नहीं देखे और उन्हें भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है आज हम आपको गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट कैसे देखें यह बताने जा रहे हैं। तो आईए जानते हैं विस्तार से

गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट ?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, गैस सिलेंडर की उम्र या एक्सपायरी डेट 15 साल होती है। इस समय सीमा में सिलेंडर की दो बार जांच की जाती है। इसमें पहली बार 10 साल बाद और दूसरी बार 5 साल बाद। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि घर में इस्तेमाल हो रहे पुराने सिलेंडर की जांच की जाए।

इस तरह जाने एक्सपायरी डेट

एलपीजी सिलेंडर के ऊपर तीन पट्टियों पर बड़े अक्षरों में एक कोड लिखा होता है। दरअसल यह कोड सिलेंडर की एक्सपायरी डेट बताता है। ये कोड A-24, B-25, C-26, या D-27 के समान हैं। इस कोड में अक्षर ABCD का मतलब महीना और अंकों का मतलब साल होता है।

इसमें ‘A’ का मतलब जनवरी, फरवरी और मार्च, ‘B’ का मतलब अप्रैल, मई और जून, ‘C’ का मतलब जुलाई, अगस्त, सितंबर और डी का मतलब अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर है। उदाहरण के तौर पर अगर आपके घर में इस्तेमाल हो रहे गैस सिलेंडर पर D-24 लिखा है तो इसका मतलब है कि उस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट साल 2024 के अक्टूबर से दिसंबर के बीच है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment