Railway Waiting List : 7 तरह की होती है वेटिंग लिस्ट, जानिए- कौन होता है सबसे पहले कंफर्म…

monika
2 Min Read

[ad_1]

Railway Waiting Ticket : रेल यात्रा हर किसी के जीवन का अहम हिस्सा है लेकिन रेल यात्रा करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है टिकिट बुक करना लेकिन जब फेस्टिवल का समय होता है और ट्रेन में भीड़-भाड़ बढ़ जाती है, तब ट्रेन टिकट वैटिंग में आ जाते हैं। 

क्या आप जानते हैं की रेलवे में 5 तरह के Waiting Ticket 5 तरह के होते हैं और दो तरह के टिकट और इसमें 2 तरह के टिकट होते हैं, तो 7 तरह के Waiting Ticket होते हैं।  यदि आप भी जानना चाहते हैं कि आप कौनसी Waiting Ticket है और कैसे कन्फर्म होगा तो जानिए इन टिकिट के बारे में

कितने तरह की होती हैं Waiting Ticket?

  1. GNWL- ये जनरल टिकट होता है, यदि आपका टिकट वैटिंग होता है, तो किसी और का टिकट रद्द होने पर वो सीट आपको दे दी जाएगी। 
  2. RAC- ये Waiting Ticket दूसरी श्रेणी के यात्री को दिया जाता है। RAC (Reservation Against cancellation)  इसमें दो यात्रियों को एक ही बर्थ पर यात करने की अनुमति दी जाती है और इसके कन्फर्म होने की संभावना होती है। 
  3. WL- ये सबसे आम श्रेणी का Waiting Ticket होता है, इसमें कोड के रूप मे Waiting list लिखा होता है। इसमें भी टिकिट कन्फर्म होने की संभावना होती है। 
  4. RLWL- (Remote Location Waiting Ticket) ये रेलवे टिकिट छोटे स्टेशनों का कोटा होता है। जिसमें waiting लिस्ट किसी छोटे स्टेशन के लिए दिया जाता है। 
  5. NOSB- नो सीट बर्थ टिकट! ये टिकट का एक टाइप होता है, ये टिकट 12 साल तक के बच्चे को आधे टिकट पर यात्रा करने की अनुमति देता है, हालांकि इसमें सीट नहीं मिलती है। 
  6. PQWL- ये पूल्ड कोटा वैटिंग लिस्ट होता है, ये टिकिट छोटे स्टेशनों से  Ticket लेने पर मिलता है। 
  7. TQWL- जब तत्काल टिकिट बुक किया जाता है तब ये टिकिट (Tatkal Quota Waiting Ticket) दिया जाता है। इसमें कन्फर्म होने के चांस होते हैं।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment