Post Office Scheme : पैसा दोगुना कर देगी ये योजना- 5 लाख के मिलेंगे 10 लाख, जानें-

monika
3 Min Read

[ad_1]

Post Office : हर व्यक्ति अपनी आने वाली हर महीने की सैलरी में से कुछ ना कुछ बचत करने के बारे में जरुर सोचता है। ताकि वह इस बचत को अपने भविष्य के लिए काम में ले सके। लोगों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए Post Office की तरफ से स्मॉल सेविंग स्कीम के तहत कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है जिनमें आप निवेश करके अपनी भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित कर सकते हैं। इन दिनों एक बचत योजना लोगों में काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रही है जिसके बारे में हम आपको बता रहे हैं।

Post Office द्वारा शुरू की गई इन सभी योजनाओं में से एक का नाम किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra Yojana) योजना है। इस योजना में छोटे से लेकर बड़े सभी निवेशक अपना पैसा या बचत निवेश कर सकते है और इस योजना के तहत डाकघर (Post Office) द्वारा आपको अच्छा रिटर्न दिया जा रहा है। पोस्ट ऑफिस द्वारा शुरू की गई किसान विकास पत्र योजना आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगी क्योंकि इसमें अन्य बचत योजनाओं से अधिक मुनाफा मिल रहा है।

आपको बता दे कि पोस्ट ऑफिस (Post Office) द्वारा शुरू की गई किसान विकास पत्र योजना (Kisan Vikas Patra Yojana) में निवेश करने पर निश्चित समय बाद आपका पैसा दुगना हो जाता है और इस पर आपको 7 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। इस योजना में निवेश की गई राशि 9 साल 7 महीने बाद यानी 115 महीने बाद डबल हो जाती है।

आपको बता दे कि किसान विकास पत्र योजना में आपको चक्रवृद्धि ब्याज के रूप में राशि दी जाती है। इसलिए अगर आप Post Office की इस योजना में 5 लाख रुपये निवेश करते हैं तो निश्चित समय बाद आपकी यह राशि 10 लाख रुपए हो जाती है।

हालांकि, इस योजना में न्यूनतम निवेश की राशि 1000 रुपये और अधिकतम निवेश राशि की कोई भी सीमा तय नहीं की गई है। किसान विकास पत्र योजना में निवेशक अपनी योग्यता अनुसार 1000 रुपये से अधिक कितना भी निवेश कर सकते हैं।

Post Office द्वारा शुरू की गई किसान विकास पत्र योजना (Kisan Vikas Patra Yojana) में कोई भी भारतीय नागरिक अपना खाता खुलवा सकता है और निवेश शुरू कर सकता है। हालांकि इसमें 10 साल से छोटे बच्चों का भी खाता खुलता है लेकिन इस खाते में माता-पिता नॉमिनी रहते हैं। बच्चों की उम्र के 10 साल बाद वह खुद ही इस खाते का मालिक हो जाता है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment