Aditya L-1 launch Date : ISRO ने सूर्य मिशन की घोषणा, जानें- कब लॉन्च होगा आदित्य L1…..

monika
3 Min Read

[ad_1]

Aditya L-1 launch Date and Time : चंद्रयान-3 की सफलता के बाद अब ISRO ने अपने अगले  मिशन यानि सूर्य का अध्ययन के लिए जल्दी ही Aditya L-1 लांच करने जा रहा है, जो कि भारत का और दुनिया का भी पहला सूर्य मिशन होगा। 

हालांकि चंद्रयान-3 के लांच के समय ही सूर्य मिशन को लेकर ISRO बात कर चुका था और अब ISRO चीफ एस सोमनाथ ने इसको लेकर बड़ी घोषणा की है और बताया है कि पहली सैटलाइट यानि सूर्य मिशन Aditya L-1 लांच किया जाएगा। 

कब होगा  Aditya L-1 launch?

चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के बाद अब ISRO जल्दी ही सूर्य मिशन लॉन्च करने जा रहा है। ISRO चीफ ने इसको लेकर घोषणा भी कर दी है। ISRO चीफ सोमनाथ ने कहा कि 2 सितंबर को हम अपना सूर्य मिशन लांच होगा। ये पहली स्पेस बेस्ड ऑब्जर्वेटरी से संबंधित भारत के सोलर मिशन Aditya L-1 को भारतीय समयानुसार 11:50 बजे श्रीहरिकोटा से लॉन्च किया जाएगा। आज इस बात की जानकारी ISRO ने दी। 

Aditya L-1 के लॉन्च को आम लोग भी देख सकते हैं 

ये सोलर मिशन Aditya L-1 सुबह 11 बजकर 50 मिनिट पर श्रीहरी कोटा से किया जाएगा और इसको देखने के लिए आम लोगों को भी बुलाया जाएगा। श्री हरीकोटा में बने लॉन्च व्यू गैलरी से आप देख पाएंगे। 

श्री हरीकोटा से Aditya L-1 लांच देखने के लिए आपको सबसे पहले  ISRO ने X यानि ट्विटर पर जो लिंक दी है, उसपर जाकर वेबसाइट को ओपन कर खुद को रजिस्टर करना होगा, उसके बाद ही आपको व्यू गैलरी से आप इस ऐतिहासिक क्षण को देख पाएंगे। 

क्या है  Aditya L-1 लांच का उद्देश्य?

इस सूर्ययान का उद्देश्य पृथ्वी और सूर्य को L-1 कक्षा में शामिल करना है। इसकी मदद से सूर्य के वातावरण, सौर चुंबकीय तूफ़ानों और पृथ्वी के विषय में जानकारी लगाना है। ISRO के अनुसार इसका कुल बजट 378 करोड़ रुपए है। 

चंद्रयान के बाद अब इस मिशन पर सबकी आँखें टिकी हैं। इसके मिशन के बाद भारत चौथा देश होगा जो सूर्ययान भेजने वाला चौथा देश बन जाएगा, इससे पहले जर्मनी, यूरोपीय स्पेस और अमेरिका अपना मिशन लॉन्च कर चुके हैं। 



[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment