Indian Railway : अब Train Ticket पर मिलेगी 100% छूट, जानें- किन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत?

monika
2 Min Read

[ad_1]

Indian Railway : भारतीय रेलवे से हर दिन लाखों की संख्या में यात्री सफर करते हैं। इन यात्रियों को रेलवे की ओर से कई सुविधाएं भी दी जाती है। लेकिन जानकारी के अभाव में लोग फायदा नहीं उठा पाते हैं। दरअसल रेलवे दिव्ययांग और किसी घमीर बीमारी से पीड़ित यात्रियों को विशेष छूट देता है। आज इन सभी के बारे में विस्तार से जानेंगे, ताकि अगली बार सफर से पहले आपके पास इन सभी चीजों की जानकारी रहे।

ऐसे मरीजों को मिलेगी छूट

ट्रेन टिकट पर कई गंभीर बीमारी वाले मरीजों को छूट मिलती है। इनमें कैंसर, थैलेसीमिया, टीबी, एड्स, एनीमिया, हीमोफिलिया, हार्ट सर्जरी और ऑपरेशन या डायलिसिस के लिए जा रहे किडनी पेशेंट और उनके अटेंटेंड्ट को छूट मिलती है। ऐसे यात्रियों को टिकट में छूट के साथ ही कई और सुविधाएं दी जाती है। दिव्यांग यात्री के साथ एक और व्यक्ति यात्रा के लिए पात्र होता है।

टिकट लेते समय इन डॉक्युमेंट्स की जरूरत

ट्रेन टिकट में छूट का फायदा लेने के लिए जिन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होती है। इनमें मान्‍यता प्राप्‍त हॉस्पिटल या जहां मरीज का इलाज चल रहा है, वहां के प्रभारी अधिकारी द्वारा जारी मेडिकल सर्टिफिकेट और डिसेबिलिटी सर्टिफिकेट भी दिखाना होगा।

चलती ट्रेन में तबियत बिगड़े तो क्या करें

यदि किसी यात्री की तबियत यात्रा के दौरान खराब हो जाती है तो वो 138 हेल्प लाइन नंबर पर कॉल कर सहायता मांग सकते हैं। वहीं किसी कारणवश कॉल नहीं लग पाती है तो 9794834924 इस नंबर भी संपर्क किया जा सकता है। इनके अलावा ट्रेन में टिकट चेकर यानी टीटीई को भी तुरंत तबीयत बिगड़ने के बारे में बताएं। इन्हें यात्री का प्राथमिक उपचार करने की ट्रेनिंग दी जाती है। बातदें कि हर ट्रेन में एक डॉक्टर की व्यव्स्था होती है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment