SBI ने शुरू की नई सर्विस- अब Passbook की जरूरत नहीं..सिर्फ Aadhar Card से हो जाएगा काम…..

monika
2 Min Read

[ad_1]

SBI : देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने अपने ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा की शुरुआत की है। इसके तहत ग्राहकों का कई काम आधार कार्ड से ही हो जायेगा। दरअसल सरकार की कई सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में आधार नंबर से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

अब इन कामों के लिए पास बुक कई सहित अन्य दस्तावेजों को साथ ले जाने की जरूरत नहीं होगी। एक आधार कार्ड से ही नामांकन हो जायेगा। इस बात की जानकारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से 25 अगस्त को बैंक ने दी है।

अब SBI के ग्राहक सेवा केंद्रों पर जाने वाले ग्राहकों को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में पंजीकरण के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होगी। एसबीआई की अग्रिम प्रणाली पंजीकरण प्रक्रिया को तेज बनाती है। इससे यह काम पहले से ज्यादा सुविधाजनक हो जाएगा।

प्रेस नोट में बताया गया कि एसबीआई के ग्राहक सेवा केंद्र (सीएसपी) कियोस्क हैं जो एसबीआई ग्राहकों को लेनदेन करने की सुविधा प्रदान करते हैं। इस नई शुरुआत के तहत आधार प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना के लिए काम करेगा।

इस संबंध में एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा कि हमारा उद्देश्य वित्तीय सुरक्षा तक पहुंच में किसी भी तरह की बाधा को दूर करना है। इस कदम से सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के कवरेज में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि इन योजनाओं का लाभ उन लोगों तक पहुंचे जिन्हें इसकी सबसे अधिक आवश्यकता है। इसका उद्देश्य कागजी काम को कम करके ग्राहकों को सुविधा प्रदान करना है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) एक जीवन बीमा है। 18 से 50 साल की उम्र के खाताधारक इस पॉलिसी को खरीद सकते हैं। वित्तीय सेवा विभाग की वेबसाइट के अनुसार, इसमें 2 लाख रुपये का लाइव कवर है और वार्षिक प्रीमियम 436 रुपये है। यह प्रीमियम किसी भी व्यक्ति के बैंक खाते से ऑटो-डेबिट किया जाता है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment