PM Kisan : कब आएगा आपके Account में ₹2000, मोदी सरकार ने दी बड़ी जानकारी….

monika
2 Min Read

[ad_1]

डेस्क : केंद्र सरकार किसानों के हित में कई योजनाएं चल रही है। इन योजनाओं का उद्देश्य किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूती प्रदान करना है। इसी कड़ी में एक योजना किसानों के बीच काफी प्रसिद्ध है। इसका नाम पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) है।

इस योजना के तहत किसानों को तीन किस्तों में सालाना 6000 रूपये दिए जाते हैं। अब किसान इस योजना के तहत मिलने वाली 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। तो आईए जानते हैं कि किसानों के खाते में कब तक 15वीं किस्त जारी की जाएगी।

किसान 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में संभावना है कि सरकार नवंबर 2023 से दिसंबर 2023 के बीच प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की 15वीं किस्त जारी कर सकती है। हालांकि, फिलहाल सरकार की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। इस संबंध में। सरकार ने 14वीं की किस्त 27 जुलाई 2023 को योजना की 14वीं दी थी।

किसान योजना के तहत ये होगी पात्रता

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए कुछ विशेष योग्यता का होना भी बहुत जरूरी है। इसके तहत सरकार की ओर से पात्रता मानदंड भी तय कर दिए गए हैं। ऐसे में पात्र किसान ही पीएम किसान योजना का लाभ उठा सकते हैं।

यह योजना विशेष रूप से गरीब किसानों के लिए है। इसके लिए सरकारी नौकरी या इनकम टैक्स भरने वाले लोग इस योजना के तहत अपात्र हैं। योजना का लाभ परिवार का केवल एक ही सदस्य उठा सकता है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment