Indian Army में निकली 41,822 पद पर भर्ती, 1.70 लाख होगी महीने की सैलरी, जानें- योग्यता….

monika
2 Min Read

[ad_1]

Indian Army : सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। सेना में जाने का यह सुनहरा अफसर है। दरअसल, इंडियन आर्मी मिलिट्री इंजीनियरिंग सर्विस (Indian Army MES Recruitment 2023) की ओर से कल 41822 पद पर बहाली की जाएगी। इसके लिए फिलहाल सिर्फ घोषणा की गई है। वहीं इच्छुक कैंडिडेट्स को एप्लीकेशन लिंक सक्रिय होने का इंतजार करना होगा। इसके बाद कैंडीडेट्स इन सभी पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे।

कौन कर सकता है आवेदन

इन पदों की योग्यता से संबंधित आवश्यक विवरण कुछ ही समय में आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। अभी सिर्फ इतना ही कहा जा सकता है कि पद के अनुसार 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार इन भर्तियों के लिए आवेदन कर सकेंगे। इनके लिए आयु सीमा 18 से 25 वर्ष रखी गई है।

इन पदों के लिए इतनी भर्ती

भारतीय सेना सैन्य इंजीनियरिंग सेवा मेट के लिए 27920 पद, मल्टी-टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) के लिए 11,316 पद, स्टोरकीपर के लिए 1026 पद, ड्राफ्ट्समैन के लिए 944 पद, सुपरवाइजर के लिए 534 पद, बैरक और स्टोर ऑफिसर के लिए 120 पद, आर्किटेक्ट कैडर के लिए 44 पद पर भर्ती निकाली गई है।

कैसे होगा चयन

इन पदों पर चयन कई चरणों की परीक्षा के बाद किया जाएगा। सबसे पहले डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन यानी स्क्रीनिंग होगी। इसके बाद लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। अगले चरणों में मेडिकल परीक्षा और साक्षात्कार शामिल हैं। सभी चरणों को पास करने वाले उम्मीदवारों का चयन अंतिम होगा।

कितनी सैलरी मिलेगी

वेतन पद के अनुसार है, लेकिन मोटे तौर पर चयनित उम्मीदवारों को 56,100 रुपये से लेकर 1,77,500 रुपये प्रति माह तक वेतन दिया जाएगा। चयनित होने पर पोस्टिंग पूरे भारत में कहीं भी हो सकती है। वहीं अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट चेक कर सकते हैं।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment