APY Scheme : अब बुढ़ापे में नहीं होगी पैसों की चिंता! हर महीने मिलेंगे 5000 की पेंशन……

monika
4 Min Read

[ad_1]

APY Scheme : आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर कोई अपने भविष्य की चिंता करता है और आने वाले बुरे समय के लिए कुछ ना कुछ बचत करके ही चलता है। लोग आजकल इसलिए बचत करते हैं ताकि उन्हें बुढ़ापे में जाकर किसी भी तरह की आर्थिक समस्या ना आए।

इसलिए लोग रिटायरमेंट प्लान में निवेश करना शुरू कर देते हैं और आपके लिए हम आज एक ऐसी ही योजना लेकर आए हैं जिसमें अभी से निवेश शुरू करने पर आपकी बुढ़ापे की चिंता दूर हो जाएगी।

इस लिस्ट में अब अटल पेंशन योजना (APY Scheme) का नाम भी शामिल हो चुका है। इस योजना में निवेश के बाद 60 साल के बाद आपको पैसों की किसी भी तरह की चिंता नहीं होगी और आपको खर्चे के लिए किसी से पैसे मांगने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। आइये जानते है इस खास स्कीम के बारे में…..

अब तक जुड़े 5 करोड़ लोग

खास तौर पर रिटायरमेंट प्लान के लिए सरकार ने अटल पेंशन योजना (APY Scheme) की शुरुआत 2015-16 में की थी। यह योजना सरकार ने उन लोगों के लिए शुरू की है जो किसी भी तरह की सरकारी सेवा का लाभ प्राप्त नहीं कर रहे हैं और अपने रिटायरमेंट के बाद एक निश्चित राशि पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना के फायदे देखकर लोग इसकी तरफ काफी ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं और लगातार इसके आवेदकों की संख्या बढ़ती जा रही है। आपको बता दें कि अटल पेंशन योजना (APY Scheme) में अब तक 5 करोड़ से भी ज्यादा लोग आवेदन कर चुके है।

पेंशन की नहीं रहेगी चिंता

अगर आप बुढ़ापे में एक अच्छी इनकम प्राप्त करना चाहते हैं और इसके लिए किसी योजना में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो अटल पेंशन योजना (APY Scheme) सबसे अच्छी योजना बन सकती है। अटल पेंशन योजना (APY Scheme) में 18 साल से लेकर 40 साल तक का कोई भी व्यक्ति हर महीने के हिसाब से निवेश कर सकता है।

मैच्योरिटी डेट आने के बाद उसे हर महीने 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की राशि पेंशन के रूप में मिलती है। इसलिए अगर आपको हर महीने 5000 रुपये की पेंशन पानी है तो 18 साल की उम्र से ही आपको हर महीने 210 रुपये निवेश शुरू कर देना है।

उम्र सीमा और जरूरी दस्तावेज

APY Scheme में आवेदन करने के लिए आप भारतीय नागरिक होना चाहिए और 18 से लेकर 40 वर्ष तक उसकी उम्र होनी चाहिए। आपके पास अपना बैंक खाता होना चाहिए जो आधार कार्ड से लिंक हो और इसमें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जुड़ा होना चाहिए।

इसमें आपको कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा। इसके साथ ही सरकार ने 1 अक्टूबर 2022 से इसके नियम में बदलाव किया है, जो लोग इनकम टैक्स भरते थे वो इसमें निवेश नहीं कर सकते। अब इस योजना में निवेश पर मिलने वाले लाभ पर टैक्स में छूट का लाभ मिलता है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment