Indian Railway : क्या रक्षाबंधन पर नहीं मिल रहा टिकट? अपनाएं ये तरीका मिलेगा कंफर्म टिकट…

monika
4 Min Read

[ad_1]

Indian Railway : यह तो आप सभी जानते हैं कि 30 अगस्त के दिन रक्षाबंधन का त्यौहार आ रहा है। वैसे देखा जाए तो कई लोग दूर-दूर रहते हैं जिस वजह से उन्हें ट्रेन में ट्रेवल करना पड़ता है और अपने घर जाने में दिक्कतें उठानी पड़ती है। लेकिन अक्सर त्योहारों के दौरान ट्रेन में सीट पहले ही बुक हो जाती है जिस वजह से कई लोगों को निराश होकर अपना प्लान कैंसिल करना पड़ता है।

अगर आप भी ऐसी कोई परेशानी का सामना कर रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसी बात बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनी परेशानी को झटके में दूर कर पाएंगे। हमने अक्सर देखा है कि लोग तत्काल में टिकट निकालते हैं लेकिन तत्काल में टिकट (Tatkal Ticket) निकालना भी कोई छोटी बात नहीं है क्योंकि चंद मिनट में ही तत्काल की टिकट बुक हो जाती है। लेकिन आप चाहे तो मास्टर लिस्ट फीचर से अपनी टिकट चंद मिनट में ही बुक कर सकते हैं।

क्या होती है मास्टर लिस्ट

आप में से कई लोगों को पता नहीं होगा कि मास्टर लिस्ट का ऑप्शन IRCTC की वेबसाइट पर पहले से ही मौजूद होता है। इस लिस्ट में आप किस प्रकार की सुविधा पाना चाहते हैं, उन सभी को भरना पड़ता है। जैसे कि आप कौन से स्टेशन से बैठना चाहते हैं, कौन से स्टेशन पर उतरना चाहते हैं, कौन सी सीट पसंद है, ये सब मास्टर लिस्ट द्वारा अपनी सीट का चयन कर सकते हैं।

आप सभी जानकारी भरकर मास्टर लिस्ट (Master List) पर इंतजार करें जैसे ही तत्काल टिकट (Tatkal Ticket) का ऑप्शन चालू होगा वैसे ही मास्टर लिस्ट पर क्लिक कर दें तो आपको तुरंत ही पेमेंट के लिए पूछने लगेंगे। आप जैसे ही पेमेंट करेंगे वैसे ही आपकी टिकट बुक हो जाएगी। जैसे कि अन्य लोग अपनी लिस्ट भरना शुरू करेंगे उससे पहले ही आप अपनी टिकट अपने हाथ में ले चुके होंगे। बस आपको थोड़ी जल्दबाजी में जानकारी भरनी पड़ेगी।

केवल तत्काल में मिलेगा मास्टर लिस्ट का लाभ

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दे कि मास्टर लिस्ट का लाभ आप सिर्फ तत्काल टिकट (Tatkal Ticket) निकालते वक्त ही उठा पाएंगे। अगर आप एसी क्लास के टिकट बुक करना चाहते हैं तो उसका समय सुबह 10:00 से शुरू हो जाता है। तो वहीं दूसरी और नॉन एसी और स्लीपर क्लास के टिकट बुक करने के लिए आपको 11:00 बजे लाइन में लगना पड़ेगा।

आप पहले से ही अपनी सारी जानकारी भरकर मास्टर लिस्ट का इंतजार करेंगे तो 70% आपकी टिकट कंफर्म होने के चांस बढ़ जाते हैं। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि फॉर्म भरते वक्त आपको आपका नाम, जन्म तारीख, लिंग आदि जानकारी पूछी जाती है। यह सभी जानकारी भरने के बाद मास्टर लिस्ट पर क्लिक कर देना है और आपकी टिकट कंफर्म हो जाएगी।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment