कमरतोड़ महंगाई से जनता परेशान! चना दाल की कीमत में 20% बढ़ी ,जानें- नई कीमत

monika
3 Min Read

[ad_1]

Pulses Price : देखा जाये तो बदलते मौसम के कारण सभी चीजों की कीमत लगातार बढ़ रही हैं। अब टमाटर, प्याज और अन्य सब्जियों की ही नहीं बल्कि गेहूं और चावल के अलावा हम दलहन की कीमतों में लगातार बढ़ने पर उतारू हो चुकी हैं। हालांकि बारिश आने के पहले से ही दाल की कीमतों (Pulses Price) में बढ़ोतरी हो चुकी थी।

लेकिन बारिश आने के बाद इसमें और भी तेजी आ चुकी है। महंगाई इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि अब गरीब आदमी दाल खाना ही भूल चुका है और खरीदना बंद कर चुका है। इनकी कीमत इतनी बढ़ चुकी है कि अब उड़द और अरहर की दाल के बाद चने की दाल की कीमत में भी बढ़ोतरी हो गई है।

किराना व्यापारियों का कहना है कि जुलाई के महीने में चने की दाल की कीमत (Pulses Price) में काफी बढ़ोतरी दर्ज हुई है और यह 20% बढ़ चुकी है। लेकिन अब अरहर और उड़द की दाल की देखा देखी चने की दाल की कीमत में बढ़ोतरी होने लगी है। फिर भी दाल व्यापारियों ने ऐसा बताया है कि चने की बढ़ती हुई कीमतों को देखते हुए चने की दाल की कीमत अभी भी सामान्य बनी हुई है। देखा जाए तो ऐसे बताया जा रहा है कि नई फसल आने के बाद दाल की कीमतों (Pulses Price) में कमी आ जाएगी और ये कीमतें सामान्य हो जाएगी।

इतना हुआ मिनिमम सपोर्ट प्राइस

आपको बता दें कि जून के महीने तक 5335 रुपये प्रति क्विंटल तक इसकी मिनिमम सपोर्ट प्राइस तक पहुंच चुकी थी। लेकिन इसकी कीमत पिछले महीने में 10 फीसदी तक बढ़ चुकी थी। दिल्ली में 21 जुलाई को चने की दाल की कीमत 72 रुपये प्रति किलो हो चुकी थी। अब अब इसकी कीमत में 8 रुपये की बढ़ोतरी होने के बाद इसकी कीमत 80 रुपये प्रति किलो हो गई है।

इतनी बढ़ी मॉडल प्राइस

आपको बता दें कि 4 अगस्त के बाद अब 17 अगस्त तक चने की मॉडल प्राइस में उछाल देखा गया है। अब चने की दाल की मॉडल प्राइस 5595 रुपये प्रति क्विंटल तक बढ़ चुकी है। वैसे बताया जा रहा है कि अभी तक तुअर और उड़द की दाल में कमी आई है। लेकिन इसके कारण सभी दालों की कीमतें बढ़ चुकी है।

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment