e-sim अब QR Code से कर पाएंगे सिम ट्रांसफर, गूगल ने दिया बड़ा तोहफा, जानें – विस्तार से….

monika
3 Min Read

[ad_1]

QR स्कैन करके हम मिनट में अपने अकाउंट से दूसरे अकाउंट में थोड़ी देर में पैसे ट्रांसफर कर देते हैं. लेकिन अब मोबाइल फोन में लगे सिम कार्ड को बाहर निकाल कर दूसरों को देने की जरूरत नहीं है. क्योंकि QR स्कैन करके सिम ट्रांसफर करने का सिस्टम जल्द ही शुरू होने वाला है.

हालांकि, आज भी लोग जब अपने मोबाइल से सिम कार्ड निकाल कर दूसरे मोबाइल फोन में डालते हैं, तो उसे मोबाइल फोन में मौजूद कुछ पुराने मैसेज और महत्वपूर्ण जानकारियां इस फोन में रह जाती हैं. वहीं आज भी ई-सिम ट्रांसफर करना इतना आसान काम नहीं है क्योंकि उसके लिए आपको सर्विस सेंटर जाना ही होगा.

लेकिन अब लोगों के लिए गूगल ने उनका काम काफी आसान बनाने की कोशिश कर रहा है. क्योंकि अब गूगल अपने यूजर्स के लिए स्मार्टफोन उसे करने वाले लोगों के लिए एक नया सिस्टम रोल आउट करने जा रहा है. जिसका काम हुबहू यूपीआई की तरह ही होगा, इस सिस्टम की मदद से आप अपने ई -सिम को कर कोड की मदद से दूसरे मोबाइल में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं.

ई -सिम का बढ़ रहा डिमांड-e-sim

दरअसल, आईफोन में ई -सिम (E-sim) का स्पोर्ट दिया जाता है. इसके अलावा मार्केट में मौजूद कुछ एंड्रॉयड स्मार्टफोन में भी ई -सिम का ऑप्शन दिया हुआ है. यह सिम पहले की सिम के मुकाबले काफी अधिक सुरक्षित है, क्योंकि इसमें फ्रॉड होने की संभावना है बेहद कम है. लेकिन इस सिम को उसे करना उतना ही कठिन भी है और अब इस कठिनाई को गूगल आने वाले कुछ दिनों में दूर करने वाला है. गूगल एक ऐसा सिस्टम लाने जा रहा है जिसकी मदद से आप एक फोन में लगे सिम को दूसरे फोन में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं.

Google कब तक लॉन्च करेगा ये सिस्टम ?

गूगल ने इस सिस्टम को लेकर अभी तक पूरी जानकारी साझा नहीं किया है कि इसकी रोल आउट डेट क्या होगी? इसके अलावा गूगल ने अभी तक इसकी डेट लाइन की भी घोषणा नहीं की है इसे कभी भी किसी भी समय लाया जा सकता है.

लेकिन गूगल की ओर से कहा गया कि, इस सिस्टम के आने के बाद सिम के ट्रांसफर करने का सिस्टम काफी यूनिक हो जाएगा और लोग आसानी से सुरक्षित तरीके से अपना सिम एक फोन से दूसरे फोन में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं.

[ad_2]

यह भी पढ़ें –
[catlist]

Leave a comment