इंडियन आइडल सीजन 12 के प्रतिभागी पवनदीप राजन

aimguru.in
7 Min Read

पवनदीप राजन :- आज हम इस  लेख में आपको इंडियन आइडल सीजन 12 के प्रतिभागी पवनदीप राजन के बारें में बताएँगे। पवनदीप राजन एक संगीत निर्देशक और गायक  हैं।

जिन्होंने २०१५ में वौइस् ऑफ़ इंडिया सीजन १ के विजेता बने। पवनदीप राजन का जन्म २७ जुलाई १९९६ को हुआ था। पवनदीप राजन चम्पावत, उत्तराखंड के रहने वाले है।

इन्होने अपने स्कूल की पढाई यूनिवर्सिटी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, चम्पावत से पूरी की। बचपन से पवनदीप राजन को संगीत से बहुत ज्यादा लगाव था क्योंकि इनका सारा परिवार ही संगीत से जुड़ा  हुआ है।

इन्होने ग्रेजुएशन की पढाई कुमायु यूनिवर्सिटी नैनीताल से  की  है। इनके पिता का नाम सुरेश राजन है जो संगीत से अत्यधिक जुड़े हुए है

इनके पिता ने ही इनको बचपन से संगीत सीखना शुरू किया। पवनदीप राजन के पिता ने तबला, पियानो, गिटार, और कीबोर्ड बजाना सिखाया। मात्रा २ साल की उम्र में ही इनको तबला बजाने की महारत  हासिल  हो गयी थी ।

इनकी  माता का नाम सरोज  राजन है जो एक  गृहिणी है।  पवनदीप राजन की  दो बहनें भी है जिनका नाम है ज्योतिदीप राजन और चांदनी राजन है। पवनदीप राजन की अभी तक शादी नहीं हुई है।

और इनके रिलेशनशिप की कोई भी जानकरी हमें मालूम नहीं है। इनको अपने संगीत से बहुत ही लगाव है जिसके कारण पवनदीप राजन बॉलीवुड में काम करना चाहते है।

साल २०१५ में अपनी मेहनत और लगन के साथ वौइस् ऑफ़ इंडिया  के विजेता बने और जितने के बाद इनको ५० लाख रुपये और एक  गाड़ी भी मिली। इसके बाद इन्होने कई गाने गए जिससे उन्होंने अपने सुरों से सभी का दिल जीता और उत्तराखंड सरकार की तरफ से युथ अम्बैसडर का ख़िताब भी जीता।

फिजिकल  स्टेट्स के बारें में अगर  बताये जाये तो हम यह कह सकते है कि पवनदीप राजन की लम्बाई ५ फुट ७ इंच है। इनका वजन ६५ किलो है। इनके पसंदीदा शौक है घूमना -फिरना , मूवी देखना, और अपने  पसंदीदा इंस्ट्रूमेंट तबले को बजाना आदि है। पवनदीप राजन का पसंदीदा अभिनेता सलमान खान और अक्षय कुमार  है।

पसंदीदा अभिनेत्री माधुरी दीक्षित है। पसंदीदा  गायक शान और हिमेश रेशमियां है। खेल में शतरंज को पसंद  करते है और  खाने में इनको विलेज  फ़ूड पसंद है पसंदीदा रंग लाल, हरा और सफ़ेद है। इस प्रकार हमने इनके शौक़ को जाना।

अगर हम पवनदीप राजन की व्यक्तिगत जीवन के बारें में जानना चाहते है तो हम आपको बता दे की उनका बचपन का समय बहुत ही ज्यादा कठिनाइयों में बीता। इनके पास तबला खरीदने के पैसे तक नहीं होते थे।

वह अपने दोस्तों से इंस्ट्रूमेंट उधार लेकर उससे रात को संगीत की प्रैक्टिस किया करते थे।

परन्तु इतनी मुश्किलों के बाद भी पवनदीप राजन ने संगीत के प्रति लगाव को नहीं छोड़ा। वह अपने पिता जी के साथ गांव के आस पास होने वाले संगीत प्रोग्राम में जाया करते थे

और उनसे मिलने वाले पैसो से अपने घर का गुजारा करते थे। इसके साथ साथ वह अपनी माता जी के साथ खेतो में भी काम किया करते थे। पवनदीप राजन की माता बहुत ही कठिन परिश्रम करती थी।

और हमेशा से अपने बच्चो को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती थी। साल २०१७ में पवनदीप राजन को एक फिल्म के लिए गाने के लिए चुना गया था

जिसका नाम था रोमिओ एंड बुलेट। इस फिल्म में पवनदीप राजन चार  गाने गाये जो बहुत पसंद  किये गए  बस फिर क्या था पवनदीप राजन ने अपना एक स्टूडियो खोला और एल्बम बनाने लगे पवनदीप राजन ने एक ग्रुप को ज्वाइन कर लिया था।

जिससे उन्हें सिंगिंग और टेलीविज़न में  काम मिलना शुरू हो गया।  इस ग्रुप के दौरान इन्होने एक ऑडिशन दिया जिसमे वह शान की टीम में चुने गए।  

आगे हम आपको  बताते है  किस प्रकार इन्होने इंडियन आइडल २०२१ के  यह विजेता बने इंडियन  आइडल २०२१ में पवनदीप राजन ने सभी का मन जीत लिया था क्योंकि एक यही ऐसे प्रतिभागी है।

जिन्हे गाने  के  साथ  साथ म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट भी बजाना आता है । इंडियन आइडल 2021  के फिनाले में  पवनदीप राजन की टक्कर अरुणिता कांजीलाल ,सायली कांबले, मोहम्मद दानिश, शंमुखप्रिया और निहाल तारो से थी ।

सभी प्रतिभागियों से कड़ी  टक्कर होने के बाद पवनदीप राजन इस इंडियन आइडल २०२१ के विजेता बनें । जीतने के बाद इनको २५ लाख रुपये और एक लक्ज़री  कार मिली । पवनदीप राजन ने अब तक १२०० लाइव शोज कर लिया है।

पवनदीप राजन ने इंडिया में ही नहीं बल्कि विदेशो में भी अपना नाम कमाया है। विदेशो में इन्होने लाइव कंसर्ट्स किये है जिनकी वजह से उत्तराखंड सरकार ने इनको युथ अम्बेसडर का ख़िताब भी प्रदान  किया है।क्योंकि इतनी छोटी सी उम्र में इतनी उपलब्धियां शायद ही कोई प्राप्त  सकें।

एक इंटरव्यू के दौरान पवनदीप राजन ने  यह कहा था कि  मैंने सिंगिंग और  इंस्ट्रूमेंट की ट्रेनिंग कही से भी नहीं ली है बल्कि सभी को ऑनलाइन वीडियोस को देखकर सीखा है ।

पवनदीप राजन एक बैंड के मेंबर भी है और उनकी अपनी खुद की पर्सनल वेबसाइट भी है जिसका नाम www.pawandeeprajan.com है। जिसके अनुसार पवनदीप राजन ने १३ देशों और भारत के १४ राज्यों में कम से कम १२०० शोज कर रखे है।

पवनदीप राजन  ने सोशल मीडिया पर भी अपनी एक अलग पहचान बनाई है। बहुत ही कम लोग जानते है कि इंस्टाग्राम पर इनके ९५ मिलियंस से ज्यादा फोल्लोवेर्स है और पवनदीप राजन सोशल मीडिया पर  काफी ज्यादा एक्टिव रहते है। 

यूट्यूब चैनल का नाम है पवनदीप राजन 

इनकी वेबसाइट का नाम है  www.pawandeeprajan.com

इस प्रकार आज हमने इस लेख में पवनदीप राजन की बायोग्राफी के बारें में बताया। आशा करते है आपको यह लेख पसंद आएगा। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ साँझा करे और कमेंट करे कि आपको यह पोस्ट कैसी लगी । इसी तरह आगे हम आपको अपडेट देते रहेंगे।

Read Also :- भारतीय संस्कृति में पुनर्जन्म की संकल्पना

Read Also :- जानिए भारत के इन ऐतिहासिक लेखकों को ?

1 Comment